Sudan Crisis: US सांसदों ने UAE से रैपिड सपोर्ट फोर्सेज की मदद रोकने का किया अह्वान
Advertisement

Sudan Crisis: US सांसदों ने UAE से रैपिड सपोर्ट फोर्सेज की मदद रोकने का किया अह्वान

Sudan War: इस महीने की शुरुआत में सूडान के विदेश मंत्रालय ने RSF की मदद करने के आरोप में 15 अमीराती राजनयिकों को देश से निकाल दिया था. 

Sudan Crisis: US सांसदों ने UAE से रैपिड सपोर्ट फोर्सेज की मदद रोकने का किया अह्वान

Sudan Crisis: अमेरिका कांग्रेस के करीब एक दर्जन डेमोक्रेटिक सांसदों ने संयुक्त अरब अमीरात से सूडान के रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (RSF) के लिए अपना सपोर्ट बंद करने का आह्वान किया है. रैपिड सपोर्ट फोर्सेज एक अर्धसैनिक संगठन है, इसी संगठन के अप्रेल में विद्रोह करने के बाद से सुडान में ग्रह-युद्ध चल रहा है. इस हफ्ते अमीरात के विदेश मंत्री अब्दुल्ला बिन जायद को कांग्रेस के सांसदों द्वारा भेजे गए एक पत्र में कहा गया है कि वे "उन रिपोर्टों से गंभीर रूप से चिंतित हैं कि संयुक्त अरब अमीरात RSF को हथियार और कई और तरह की मदद मुहाया कर रहा है." 

UN आर्म्स एमबार्गों के उल्लंघन का आरोप 
19 दिसंबर को लिखे गए पत्र में सांसदों ने विदोश मंत्री को बाताया कि "जैसा कि आप जानते हैं, दारफुर में हथियारों  से RSF की मदद करना UNSC आर्म्स एमबार्गों दारफुर 1591 के लिए संयुक्त राष्ट्र शस्त्र प्रतिबंध का उल्लंघन होगा." इसके साथ-साथ सांसदों ने लिखा है कि इस कानून का उल्लंघन करना UAE की छवि को खराब करेगा. ये पत्र हाउस फॉरेन अफेयर्स ऑन अफ्रीका उपसमिति की रैंकिंग सदस्य सारा जैकब्स के नेतृत्व में लिखा गया है. जिसमें सांसदों ने कहा कि वे "सूडान में UAE की कार्रवाइयों पर नजर रखे हुए हैं. 

UAE के राजनायकों को सुडान से निकाला
पिछले महीने सुडान सरकार और RSF की लड़ाई में टॉप जनरल और सूडानी सेना प्रमुख अब्देल फतह अल-बुरहान के दूसरे नंबर के कमांडर यासर अल-अत्ता ने UAE पर RSF को मदद करने का आरोप लगाया था. अल-अत्ता ने दावा किया था कि UAE ने ये मदद युगांडा, चाड और मध्य अफ्रीकी गणराज्य के हवाई अड्डों के जरिए RSF को मदद के लिए आपूर्ति भेजी है. UAE ने इन सभी आरोपों क खंडन किया था. 

इस महीने की शुरुआत में, सूडान के विदेश मंत्रालय ने 15 अमीराती राजनयिकों को देश से निकाल दिया था. 

Trending news