Iran-Pakistan Conflict:ईरान के हमले के बाद पाकिस्तान का हमदर्द बना ये मुस्लिम देश; हिमायत में आया सामने
Advertisement

Iran-Pakistan Conflict:ईरान के हमले के बाद पाकिस्तान का हमदर्द बना ये मुस्लिम देश; हिमायत में आया सामने

Iran Strike: ईरान पाकिस्तान तनाव के बीच तुर्की के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री से फोन पर बात की है. दोनों देशों के काउंटरपार्ट्स के बीच हुई बात-चीत की जानकारी पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने X पर ट्वीट कर दी. 

Iran-Pakistan Conflict:ईरान के हमले के बाद पाकिस्तान का हमदर्द बना ये मुस्लिम देश; हिमायत में आया सामने

Iran Pakistan Conflict: ईरान पाकिस्तान तनाव के बीच तुर्की (turkiye) के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री से फोन पर बात की है. इस बातचीत में पाकिस्तान के विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी ने तुर्की के विदेश मंत्री हकन फ़िदान को ईरान और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के बाद मौजूदा हालात की जानकारी दी. बता दें कि तुर्की के ईरान और पाकिस्तान दोनों से अच्छे रिश्ते हैं. ऐसे में तुर्की का इस विवाद के बीच में आना एक बड़ा कदम माना जा रहा है. 

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी 
दोनों देशों के काउंटरपार्ट्स के बीच हुई बात-चीत की जानकारी पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने X पर ट्वीट कर के दी. पाकिस्तान विदेश मंत्रलय ने अपने बयान में कहा, "हकन फ़िदान तुर्किये के विदेश मंत्री ने जलील अब्बास जिलानी को फोन कर पाकिस्तान और ईरान के बीच चल रहे घटनाक्रम पर चर्चा की है. विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के पक्ष और हालिया घटनाक्रम के बारे में तुर्की को जानकारी दी. तुर्किये के विदेश मंत्री ने कहा कि, "पाकिस्तान का ऑपरेशन 'मार्ग बार सरमाचर' का मक़सद ईरान के अंदर आतंकवादी शिविरों को निशाना बनाना था और पाकिस्तान को तनाव बढ़ाने में कोई दिलचस्पी या इच्छा नहीं है."

ईरान की स्ट्राइक के बाद हुआ विवाद 
ईरान ने पाकिस्तान के बॉर्डर इलाके बलूचिस्तान में स्ट्राइक की थी. ईरान के विदेश मंत्रलय ने स्ट्राइक की जानकारी में कहा था, उसने बलूचिस्तान में मौजूद आतंकी संगठन जैश-अल-अदल के ठिकानों को निशाना बनाया है. इसपर पाकिस्तान ने सख्त प्रतिक्रिया देते हुए अगले ही दिन ईरान बॉर्डर के अंदर स्ट्राइक कर दी थी. दोनों ही देशों के आए ताज़ा बयान में ये ज़ाहिर हुआ कि वे इस विवाद को आगे बढ़ाना नहीं चाहते हैं. ख्याल रहे कि गाजा हिंसा के बाद ईरान ने सीरिया और इराक में भी चरमपंथियों के कई ठिकानों पर हमले किए हैं. पाकिस्तान के जैश-अल-अदल संगठन पर भी इजरायल से समर्थन पाने का आरोप हैं.

Trending news