तंज़ानिया की राष्ट्रपति सामिया हसन का 8 अक्टूबर से तीन दिन का भारत दौरा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1903658

तंज़ानिया की राष्ट्रपति सामिया हसन का 8 अक्टूबर से तीन दिन का भारत दौरा

Tanzania President: तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुहू हसन 8-10 अक्टूबर तक भारत के दौरे पर रहेंगी.  सामिया सुलुहू हसन अपनी भारतीय समकक्ष द्रौपदी मुर्मू की दावत पर भारत आ रही हैं. इस दौरान कई अहम मुद्दों पर बातचीत की जाएगी.

तंज़ानिया की राष्ट्रपति सामिया हसन का 8 अक्टूबर से तीन दिन का भारत दौरा

Samia Hassan Visit India: तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुहू हसन 8-10 अक्टूबर तक भारत के दौरे पर रहेंगी.  सामिया सुलुहू हसन अपनी भारतीय समकक्ष द्रौपदी मुर्मू की दावत पर भारत आ रही हैं.  वो भारत के तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगी. उनके साथ एक बड़ा व्यापारिक डेलिगेशन भी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेगा.  विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को उनके भारत दौरे की जानकारी दी. राष्ट्रपति भवन में उनका शानदार इस्तकबाल किया जाएगा. अपने दौरे के दौरान तंजानिया की राष्ट्रपति पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगी.

कई अहम मुद्दों पर चर्चा
ऑफिशियली सोर्सेस के मुताबिक राष्ट्रपति मुर्मू अपने तंजानिया समकक्ष के ऐजाज में एक राजकीय भोज का भी आयोजन करेंगी. सामिया हसन 10 अक्टूबर को नई दिल्ली में एक व्यापार और निवेश मंच में भी भाग लेंगी. बता दें कि आठ साल से ज्यादा वक्त के बाद तंजानिया से कोई राष्ट्रपति भारत के दौरे पर आ रहा है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि ये दौरा भारत और तंजानिया के बीच तारीखी और दोस्ताना रिश्तों को और मजबूत करेगा. इस मौके पर दोनों मुल्कों के दरमियान कई अहम मुद्दों पर चर्चा की उम्मीद है.

भारत-तंजानिया के रिश्तों को मिलेगी मजबूती
बता दें कि आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे दो से पांच अक्टूबर तक तंजानिया के सरकारी दौरे पर थे, जिससे भारत और तंजानिया के बीच लंबे वक्त से चले आ रहे रक्षा संबंधों को मजबूती मिली. अपने तंजानिया दौरे के दौरान जनरल पांडे ने मेजर जनरल विल्बर्ट ऑगस्टीन इबुगे कमांडेंट और फैकल्टी से भी मुलाकात की और दोनों फौजों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत हुई. वहीं, इससे पहले जुलाई में विदेश मंत्री एस जयशंकर तंजानिया के चार रोजा दौरे पर भी गए थे, जहां उन्होंने कई प्रोग्राम्स में शिरकत की थी. अब तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुहू हसन के भारत दौरे से दोनों मुल्कों के रिश्ते और मजबूत होंगे.

Watch Live TV

Trending news