Nigeria News: नाइजीरिया के उत्तरपूर्वी बोर्नो में आत्मघाती हमला, 18 लोगों की मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2314442

Nigeria News: नाइजीरिया के उत्तरपूर्वी बोर्नो में आत्मघाती हमला, 18 लोगों की मौत

Nigeria Suicide Attacks: बोको हरम के दहशतगर्दों ने साल 2014 में ग्वोजा पर कब्जा कर लिया था, लेकिन साल 2015 में स्थानीय मदद लेकर नाइजीरियाई सेना ने इस शहर पर दोबारा कब्जा कर लिया था.

Nigeria News: नाइजीरिया के उत्तरपूर्वी बोर्नो में आत्मघाती हमला, 18 लोगों की मौत

Nigeria Suicide Attacks: नाइजीरिया के उत्तरपूर्वी बोर्नो राज्य में 29 जून को संदिग्ध महिला आत्मघाती हमलावरों द्वारा किए गए सिलसिलेवार हमलों में कम से कम 18 लोग मारे गए और 30 घायल हो गए हैं. राज्य की आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी के प्रमुख ने यह जानकारी दी है. ग्वोज़ा शहर में एक शादी समारोह को निशाना बनाया गया, जहाँ यह क्षेत्र लंबे समय से इस्लामी विद्रोह का शिकार रहा है.

पिछले 15 साल से हो रही है हिंसा
बोर्नो 15 साल के संघर्ष का केंद्र रहा है, जिसने हज़ारों लोगों की जान ले ली है और लाखों लोगों को विस्थापित हुए हैं. जबकि नाइजीरियाई सेना ने आतंकवादी समूहों को कमज़ोर कर दिया है, वे नागरिकों और सुरक्षा बलों पर घातक हमले करना जारी रखते हैं. बोर्नो राज्य आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी के प्रमुख बरकिंडो सैदु ने मौतों की तस्दीक की है, जिसमें बच्चे, नौजवान और गर्भवती महिलाएँ शामिल थीं.

इस इलाके में सक्रिय है बोको हरम
उन्होंने चोटों की गंभीरता का भी जानकारी दिया, जिसमें आंतरिक अंगों की क्षति से लेकर खोपड़ी और अंग के फ्रैक्चर तक शामिल हैं. अभी तक किसी भी समूह ने हमलों की ज़िम्मेदारी नहीं ली है. अधिकारी जाँच कर रहे हैं. बोर्नो राज्य लंबे समय से बोको हराम और उसके अलग हुए समूह इस्लामिक स्टेट वेस्ट अफ्रीका प्रोविंस (आईएसडब्ल्यूएपी) का गढ़ रहा है. ये आतंकवादी समूह विशाल ग्रामीण इलाके में सक्रिय हैं.

साल 2014 में किया था कब्जा
बोको हरम के दहशतगर्दों ने साल 2014 में ग्वोजा पर कब्जा कर लिया था, लेकिन साल 2015 में स्थानीय मदद लेकर नाइजीरियाई सेना ने इस शहर पर दोबारा कब्जा कर लिया था, तब तक बोको हरम ने शहर के पास मौजूद पहाड़ों से गोलीबारी जारी रखें हैं. बोको हरम के दहशतगर्द कई बार इस इलाके में छापेमारी की है, जिसमें कई लोगों की हत्या की गई है और कई महिलाओं को अपहरण किया गया है. 

Trending news