स्मृति इरानी ने किया मस्जिद अल नबवी का दौरा; इन बातों पर हुई चर्चा
Advertisement

स्मृति इरानी ने किया मस्जिद अल नबवी का दौरा; इन बातों पर हुई चर्चा

Smriti Irani visit Saudi Arabia: स्मृति ने बताया, "उनकी इन मंत्रियों से इस साल होने वाली हज यात्रा के दौरान भारतीयों को मिलने वाले सुविधा पर चर्चा हुई है." वही 6 जनवरी को केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट करके जानकारी दी थी, उन्होंने मदीना की यात्रा की है."

स्मृति इरानी ने किया मस्जिद अल नबवी का दौरा; इन बातों पर हुई चर्चा

Smriti Irani visit Saudi Arabia: केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी सऊदी अरब दौरे पर हैं, जहां उन्होंने जेद्दा में हुई तीसरी 'हज एंड उमरा कॉन्फ्रेंस' में हिस्सा लिया. उन्होंने सोशल मीडिया पर ट्वीट कर यह जानकारी दी. 

उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर ट्वीट कर बताया, "वो सऊदी अरब उमरा और हज मंत्रालय ने बुलावे पर वहां गई हैं, जहां उनकी मुलाकात हज और उमरा मंत्री तौफीक अल रबीया और मक्का इलाके के डिप्टी गवर्नर प्रिंस सऊद बिन मिशाल बिन अब्दुल अजीज अल सऊद से हुई हैं."

इन बातों पर हुई चर्चा
स्मृति ने बताया, "उनकी इन मंत्रियों से इस साल होने वाली हज यात्रा के दौरान भारतीयों को मिलने वाले सुविधा पर चर्चा हुई है." वही 6 जनवरी को केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट करके जानकारी दी थी, उन्होंने मदीना की यात्रा की है, जो कि इस्लाम के सबसे पाक शहरों में से एक हैं. 

मस्जिद अल नबवी का किया दौरा
उन्होंने बताया कि मदीना शहर के दौरे के दौरान, उन्होंने उहूद पर्वत, इस्लाम की पहली मस्जिद कुबा मस्जिद और पैगंबर की मस्जिद अल नबवी का दौरा भी किया है. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, इस दौरे से इस साल हज यात्रा के लिए आवश्यक इंतजामों का अंदाजा मिलेगा.

भारत और सऊदी अरब के बीच द्विपक्षीय हज समझौते पर हस्ताक्षर
इस दौरान भारत और सऊदी अरब के बीच द्विपक्षीय हज समझौते 2024 पर हस्ताक्षर किए गए. समझौते के मुताबिक, भारत को 2024 हज यात्रा के लिए 1,75,025 हाजियों का कोटा आवंटित किया गया है. भारतीय हज समिति के माध्यम से आगे बढ़ने वाले हाजियों के लिए लगभग 1,40,020 सीटें आरक्षित की गई हैं और 35,005 हाजियों को हज समूह संचालकों के माध्यम से यात्रा करने की इजाजत दी जाएगी.

Trending news