पीएम मोदी ने IIT दिल्ली-अबू धाबी कैंपस में स्टूडेंट्स से की बातचीत; कहा,'नया चैप्टर शुरू हो रहा है'
Advertisement

पीएम मोदी ने IIT दिल्ली-अबू धाबी कैंपस में स्टूडेंट्स से की बातचीत; कहा,'नया चैप्टर शुरू हो रहा है'

PM Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के संयुक्त अरब अमीरात के दौरे पर हैं. यहां उन्होंने आईआईटी दिल्ली-अबू धाबी कैंपस के स्टूडेंट्स के पहले बैच के साथ बातचीत की और दोनों देशों के छात्रों को एक साथ लाने की प्रोजेक्ट की सराहना की.

पीएम मोदी ने IIT दिल्ली-अबू धाबी कैंपस में स्टूडेंट्स से की बातचीत; कहा,'नया चैप्टर शुरू हो रहा है'

PM Modi UAE Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के संयुक्त अरब अमीरात ( UAE ) के दौरे पर हैं. यहां उन्होंने आईआईटी दिल्ली-अबू धाबी कैंपस के स्टूडेंट्स के पहले बैच के साथ बातचीत की और दोनों देशों के छात्रों को एक साथ लाने की प्रोजेक्ट की सराहना की. पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि यह न सिर्फ भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय सहयोग में एक नया चैप्टर शुरू करता है, बल्कि दोनों देशों के युवाओं को भी एक साथ ला रहा है.

बता दें कि फरवरी 2022 में संयुक्त अरब अमीरात में आईआईटी यानी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान,दिल्ली के एक कैंपस का उद्घाटन भारत और संयुक्त अरब अमीरात के नेतृत्व में की गई थी.फॉरेन मिनिस्टरी ने बयान में कहा, "यह प्रोजेक्ट भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (आईआईटी ) और अबू धाबी एजुकेशन और नॉलेज डिपार्टमेंट (एडीईके) के बीच एक संयुक्त सहयोग है और इसका मकसद ग्लोबल लेवल स्तर पर स्टूडेंट्स को गुणवत्तापूर्ण हाई लेवल एजुकेशन का अवसर प्रदान करना है."

यह अगली पीढ़ी की टेक्नोलॉजी, रिसर्च और इनोवेशन के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच साझेदारी को भी बढ़ावा देगा. बयान में कहा गया है कि पहला एकेडमिक प्रोग्राम  ऊर्जा संक्रमण ( Energy Transition ) और मास्टर्स प्रोग्राम इस जनवरी में शुरू हुआ है. इससे पहले एयरपोर्ट पीएम मोदी का यूएई के राष्ट्रपति अल नाहयान ने जोरदार स्वागत किया. दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया और गर्मजोशी से एक दूसरे के गले मिले.

दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय बैठक भी की. इस दौरान  दोनों देशों के बीच कई समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया गया. भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच 'तत्काल भुगतान प्लेटफॉर्म' यूपीआई और UAE के एएएनआई (AANI) के इंटरलिंकिंग पर एक समझौते पर भी साइन किए. वहीं, पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "अबू धाबी हवाई अड्डे पर मेरा स्वागत करने के लिए समय निकालने के लिए मेरे भाई एचएच @मोहम्मद बिन ज़ायद का बेहद आभारी हूं. मैं एक सार्थक यात्रा की आशा करता हूं जो भारत और यूएई के बीच दोस्ती को और मजबूत करेगी".

बता दें कि अबू धाबी में भारतीय कम्युनिटी के द्वारा 'अहलान मोदी' या 'हैलो मोदी' प्रोग्राम आयोजित की गई है, जिसमें 65,000 से ज्यादा पंजीकरण प्राप्त हुए हैं. पीएम मोदी 13-14 फरवरी तक यूएई में रहेंगे जिसके बाद वह दोहा और कतर भी जाएंगे.

Trending news