बांग्लादेश में आम चुनाव के जारी वोटिंग, अहम अपोजिशन पार्टी कर रही बॉयकॉट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2047437

बांग्लादेश में आम चुनाव के जारी वोटिंग, अहम अपोजिशन पार्टी कर रही बॉयकॉट

Bangladesh Election: बांग्लादेश में आम चुनावों के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है. यहां की अहम अपोजिशन पार्टी बीएनपी चुनाव का बहिष्कार कर रही है. इस तरह से शेख हसीना एक बार फिर सत्ता में आने के लिए लिए तैयार हैं.

बांग्लादेश में आम चुनाव के जारी वोटिंग, अहम अपोजिशन पार्टी कर रही बॉयकॉट

Bangladesh Election: बांग्लादेशियों ने रविवार को आम चुनाव में वोटिंग शुरू कर दी है, जिसमें अपोजिशन पार्टी BNP की गैरमौजूदगी में प्रधानमंत्री शेख हसीना के जीतने की उम्मीद है. अपोजिशन पार्टी इस चुनाव का बहिष्कार कर रही है. मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक जारी रहेगा. देश के चुनाव आयोग के मुताबिक, कुल 119.6 मिलियन पंजीकृत मतदाता 42,000 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर रविवार के मतदान में मतदान करने के लायक हैं.

299 सीटों पर हो रहा मतदान
300 में से 299 सीटों पर मतदान हो रहा है. एक सीट पर चुनाव बाद में होगा क्योंकि वहां एक उम्मीदवार की मौत हो गई है. चुनाव में 27 राजनीतिक दलों के 1,500 से ज्यादा उम्मीदवारों के अलावा 436 स्वतंत्र उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. भारत के तीन सहित 100 से ज्यादा विदेशी पर्यवेक्षक 12वें आम चुनाव की निगरानी करेंगे, जो कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहा है. चुनाव आयोग ने कहा कि उसे उम्मीद है कि नतीजे 8 जनवरी की सुबह से आना शुरू हो जाएंगे.

चौथी बार चुनाव जीतेगी अवामी लीग
76 साल की हसीना 2009 से सत्ता में हैं और उनकी अवामी लीग ने दिसंबर 2018 में पिछला चुनाव जीता था. बीएनपी ने 2014 के चुनाव का बहिष्कार किया लेकिन 2018 में इसमें शामिल हो गया. प्रधानमंत्री हसीना की सत्तारूढ़ अवामी लीग के लगातार चौथी बार जीतने की उम्मीद है क्योंकि पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया (78) की मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने चुनाव का बहिष्कार किया है, जो भ्रष्टाचार के इल्जाम में घर में नजरबंद हैं.

बीएनपी कर रही हड़ताल
बीएनपी 48 घंटे की राष्ट्रव्यापी आम हड़ताल कर रही है जो शनिवार सुबह 6 बजे शुरू हुई और सोमवार सुबह 6 बजे खत्म होगी. जो 27 राजनीतिक दल चुनाव लड़ रहे हैं, उनमें विपक्षी जातीय पार्टी (JAPA) भी शामिल है. बाकी सत्तारूढ़ अवामी लीग के नेतृत्व वाले गठबंधन के सदस्य हैं, जिन्हें विशेषज्ञ "सैटेलाइट पार्टियां" कहते हैं.

Trending news