Israeli Pager Attack: लेबनान में इजरायल ने किया भारी विस्फोट, आधे दर्ज़न की मौत, 1 हजार से ज्यादा जख्मी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2434851

Israeli Pager Attack: लेबनान में इजरायल ने किया भारी विस्फोट, आधे दर्ज़न की मौत, 1 हजार से ज्यादा जख्मी

Israeli Pager Attack: गाजा में जारी जंग के बीच लेबनान ने इजरायल पर कई बार हमले किए हैं. जिसमें 20 इजरायली सैनिकों की मौत हो चुकी है. जबकि कई जख्मी भी हुए हैं. इस बीच इजरायल ने लेबनान पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया है.

Israeli Pager Attack: लेबनान में इजरायल ने किया भारी विस्फोट, आधे दर्ज़न की मौत, 1 हजार से ज्यादा जख्मी

Israeli Pager Attack: गाजा में जारी युद्ध के बीच इजराइल ने लेबनान पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया है. जिसमें 1 हजार से ज्यादा हिजबुल्लाह लड़ाके घायल हुए हैं. जबकि 5 की मौत हो गई है. अरब मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इजराइल ने लेबनान के अलग-अलग इलाकों में हमला किया है. पहली बार इजराइल ने हिजबुल्लाह के लड़कों के मोबाइल फोन में विस्फोट करवाया है.

1 हजार लोग जख्मी
स्काई न्यूज ने लेबनानी पत्रकारों के हवाले से दावा किया है कि इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह लड़ाकों के मोबाइल फोन हैक किए और फिर विस्फोट को अंजाम दिया. हालांकि, इजरायल की ओर से कोई बयान नहीं आया है. अरब मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पेजर और रेडियो में विस्फोट से अब तक लगभग 1,000 हिजबुल्लाह कार्यकर्ता घायल हो गए हैं.

ईरानी राजदूत जख्मी
रिपोर्ट्स के मुताबिक सीरिया में हिजबुल्लाह के लोग भी एक साथ हुए विस्फोटों में घायल हुए हैं. लेबनान में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी भी घायल हुए हैं. इस हमले का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमें देखा जा सकता है कि लोगों के मोबाइल अचानक फट गए, जिससे लोगों में दहशत फैल गई. 

20 इजरायली सैनिकों की मौत
अक्टूबर में जब हिज़्बुल्लाह ने रॉकेट और ड्रोन दागना शुरू किया तो लगभग 60,000 इज़रायली लोगों को लेबनान की सीमा के पास अपने घर खाली करने पड़े. हिज़्बुल्लाह नेताओं ने कहा है कि वे इज़रायलियों को उनके घरों में लौटने से रोकने के लिए हमले जारी रखेंगे. इन हमलों में इज़रायली पक्ष के 26 नागरिक और 20 सैनिक मारे गए हैं.

इजरायली सैनिक कर रहे हैं ये मांग
इज़राइल सुरक्षा एजेंसी (शिन बेट) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, हिज़्बुल्लाह ने अगस्त में उत्तरी इज़राइल पर 1,307 रॉकेट दागे, जो औसतन प्रतिदिन 40 रॉकेट है. 8 अक्टूबर से, हिज़्बुल्लाह ने 6,700 से अधिक रॉकेट और ड्रोन लॉन्च किए हैं. इज़राइली अधिकारी मांग कर रहे हैं कि हिज़्बुल्लाह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1701 के अनुसार निरस्त्र हो जाए और दक्षिणी लेबनान से वापस चला जाए, जिसने 2006 के दूसरे लेबनान युद्ध को समाप्त कर दिया था.

 

Trending news