Iran election Result 2024: ईरान चुनाव में आए चौंकाने वाले नतीजे; मसूद पेजेशकियन बने राष्ट्रपति
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2323789

Iran election Result 2024: ईरान चुनाव में आए चौंकाने वाले नतीजे; मसूद पेजेशकियन बने राष्ट्रपति

Iran election Result 2024: हेलीकॉप्टर हादसे में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के बाद ईरान में चुनाव हुए. इन चुनावों में सुधारवादी मसूद पेजेशकियन ने कट्टपंथी सईद जलीली के खिलाफ बढ़त बना ली है.

Iran election Result 2024: ईरान चुनाव में आए चौंकाने वाले नतीजे; मसूद पेजेशकियन बने राष्ट्रपति

Iran election Result 2024: ईरान में राष्ट्रपति पद के चुनाव में बड़ा उलटफेर हुआ है. ईरान के चुनाव में सुधारवादी मसूद पेजेशकियन को जीत मिली है. अब वह ईरान के अगले राष्ट्रपति बनेंगे. पिछले हफ्ते हुए मतदान में शीर्ष स्थान पर रहे दो उम्मीदवारों के बीच आमने-सामने के मुकाबले में सुधारवादी मसूद पेजेशकियन ने कट्टपंथी सईद जलीली के खिलाफ शनिवार को बढ़त बना ली. ईरान में पिछले महीने एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के मारे जाने के बाद शुक्रवार को पेजेशकियन और जलीली के बीच आमने-सामने के मुकाबले के लिए मतदान हुआ था. मतों की गिनती के दौरान शनिवार तड़के तक पेजेशकियन ने 20 लाख से अधिक मतों के अंतर से बढ़त बना ली. मसूद पेजेशकियन के पक्ष में 16.3 मिलियन जबकि रईस जलीली के पक्ष में 13.5 मिलियन मत पड़े.

दोनों को मिले थे 50 फीसद वोट
इससे पहले 28 जून को मतदान के शुरुआती दौर में किसी भी उम्मीदवार को 50 प्रतिशत से ज्यादा वोट नहीं मिले थे, जिसके कारण शीर्ष दो उम्मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला हो रहा है. चुनाव प्रवक्ता मोहसेन इस्लामी ने बताया कि पेजेशकियन को एक करोड़ 11 लाख वोट मिले, जबकि जलीली को 90 लाख मत मिले हैं. पेजेशकियन की बढ़त मजबूत होने के साथ ही उनके समर्थकों ने तेहरान और अन्य शहरों में सड़कों पर उतरकर जश्न मनाना शुरू कर दिया. ये चुनाव ऐसे समय में हो रहे हैं, जब इजराइल-हमास के बीच जारी युद्ध को लेकर पश्चिम एशिया में व्यापक स्तर पर तनाव है और ईरान पिछले कई वर्षों से आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. 

यह भी पढ़ें: Israel-Hezbollah War: हिजबुल्लाह ने अपने वरिष्ठ सैन्य नेता का लिया बदला, इसराइल के खूंखार कमांडर को मार गिराया

मसूद पेजेशकियन ने बनाई बढ़त
मसूद पेजेशकियन का झुकाव पूर्व राष्ट्रपति हसन रूहानी की तरफ है, जिनके शासन के तहत तेहरान ने विश्व शक्तियों के साथ 2015 का ऐतिहासिक परमाणु समझौता किया था. परमाणु समझौता रद्द हो गया था और कट्टरपंथी नेता दोबारा सत्ता पर काबिज हुए. हृदय रोग विशेषज्ञ मसूद (69) दोबारा परमाणु समझौता करने और पश्चिमी देशों से संबंध बेहतर करने के पक्ष में हैं.

Trending news