अमेरिकी हवाई हमले में मिलिशिया नेता की मौत; इराक ने तैनात किए कई जंगी जहाज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2044140

अमेरिकी हवाई हमले में मिलिशिया नेता की मौत; इराक ने तैनात किए कई जंगी जहाज

Iraq News: बगदाद के फलस्तीन मार्ग पर जहां हमला हुआ है, वहां बड़ी संख्या में सुरक्षा कर्मी तैनात कर दिए गए हैं. इराकी जंगी जहाजों को आसमान में देखा गया. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.

अमेरिकी हवाई हमले में मिलिशिया नेता की मौत; इराक ने तैनात किए कई जंगी जहाज

Iraq News: मध्य बगदाद में ईरान समर्थित मिशिलिया के मुख्यालय पर तीन जनवरी को किए गए हवाई हमले में संगठन के एक वरिष्ठ कमांडर की मौत हो गई. मिलिशिया के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. 

यह हमला ऐसे वक्त हुआ है जब इसराइल-हमास जंग को लेकर पहले ही इलाके में तनाव बढ़ा हुआ है और अंदेशा जताया जा रहा है कि हिंसा आसपास के देशों में फैल सकता है. ‘पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स’ (पीएमएफ) ने एक बयान में कहा कि बगदाद में उसके उप प्रमुख (अभियान) मुश्ताक तालिब अल-सईदी या ‘अबू तकवा’ की “अमेरिका के बर्बर हमले में मौत हो गई है.”

पीएमएफ मिलिशिया का एक गठबंधन है जो नाममात्र को इराकी सेना के कंट्रोल में है. यह तत्काल साफ नहीं हो सका है कि हवाई हमला किसने किया है. अमेरिकी सेना और बगदाद में अमेरिकी दूतावास के अधिकारियों ने टिप्पणी के आग्रह पर तत्काल प्रतिक्रिया नहीं दी. 

मिलिशिया के दो अधिकारियों के मुताबिक, हमले में दो लोगों की मौत हुई है और पांच दूसरे ज़ख्मी हुए हैं. एक अधिकारी ने बताया कि अल-सईदी एक कार से मिलिशिया के अन्य अधिकारी के साथ पीएमएफ के सदस्य अल नुजबा मिलिशिया से संबद्ध मुख्यालय जा रहे थे तभी गाड़ी पर हमला हुआ और दोनों की मौत हो गई. 

बगदाद के फलस्तीन मार्ग पर जहां हमला हुआ है, वहां बड़ी संख्या में सुरक्षा कर्मी तैनात कर दिए गए हैं. इराकी जंगी जहाजों को आसमान में देखा गया. वहीं हमास और इसराइल में पिछले 17 हफ्तों से जंग जारी है. इस हिंसा में 22 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं. जिसमें सबसे ज्यादा बच्चे और महिलाएं शामिल हैं.

गाजा में हिंसा के वजह से मानवीय संकट पैदा हो गया है. लाखों लोग घर छोड़कर पलायन करने पर मजबूर है. लोगों को दो जून की रोटी नसीब नहीं हो रही है. इसराइल लगातार स्कूल, अस्पताल और रिफ्यूजी कैंपो पर हमला कर रहा है. संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि गाजा कोई जगह सुरक्षित नहीं है. वहीं दुनिया भर के नेता सीजफायर की मांग कर रहे हैं. वहीं इसराइल युद्धविराम के लिए राजी नहीं है. 

Trending news