इस्लाम में शराब हराम, लेकिन इस कट्टर मुस्लिम मुल्क में अब छलकेगा जाम; सरकार ने दी मंजूरी!
Advertisement

इस्लाम में शराब हराम, लेकिन इस कट्टर मुस्लिम मुल्क में अब छलकेगा जाम; सरकार ने दी मंजूरी!

UAE News: UAE में शराब को कंट्रोल करने वाले ज्यादातर कानून केंद्रीय स्तर पर नहीं है, बल्कि वहां का हर अमीरात अपने-अपने हिसाब से शराब कंट्रोल के लिए नियम बनाता है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. 

इस्लाम में शराब हराम, लेकिन इस कट्टर मुस्लिम मुल्क में अब छलकेगा जाम; सरकार ने दी मंजूरी!

UAE News: इस्लामिक मुल्क UAE ने देश में शराब बनाने के लिए एक कमर्शियल कंपनी को इजाजत दे दी है. इस महीने मुल्क की राजधानी अबू धाबी में शराब बनानी शुरू की जाएगी. मुस्लिम देश में ऐसा पहली बार हो रहा है कि किसी कंपनी को मुल्क के भीतर शराब बनाने की इजाजत दी जा रही है. इस बात की चर्चा इसलिए अधिक है क्योंकि इस्लाम में शराब को हराम माना जाता है, लेकिन UAE इस्लामिक देशों में से एक है. 

जानकारी के मुताबिक, UAE ने रेस्तरां 'Craft by Side Hustle' को खुद से तैयार की गई टैप बियर बेचने का लाइसेंस दिया है. इस्लामिक मुल्क UAE की शराब दुकानों में बीयर और स्प्रिट पहले से ही मिलता है, लेकिन नए नियमों के तहत सभी उत्पादों को अभी भी विदेश में ही बनाया जाता है. 2021 में राजधानी अबू धाबी में एक छोटा सा नोटिस जारी कर शराब बनाने को लेकर नियम में बदलाव किया गया था. बदलाव के तहत शराब लाइसेंस धारकों को साइट पर खपत के लिए एल्कोहल को किण्वित करने की इजाजत मिल गई. Craft by Side Hustle पहला ऐसा रेस्तरां बन गया है जो इस नियम के बदलाव के तहत बीयर बनाएगा.

UAE में आयातित शराब कुछ बैन के साथ बेची जा रही थी, लेकिन शराब उत्पादन का UAE का फैसला बेहद अहम माना जा रहा है. ये इस्लामिक एक ऐसा मुल्क है, जहां अभी भी मादक पेय की बिक्री, खपत और रखने पर बैन है, लेकिन UAE की अर्थव्यवस्था और पर्यटन बढ़ रहा है. 

वहीं सऊदी अरब, जो कि दुनिया भर पर्यटन स्थल बनने की महत्वाकांक्षा रखता है, वहां अभी भी शराब गैर-कानूनी है, लेकिन उम्मीद की जाती है कि टूरिस्ट को  लुभाने के लिए वो शराब के नियम में कुछ रियायतें देगा. सऊदी क्राउन प्रिंस उदार इस्लाम में यकीन रखते हैं और उन्होंने अपने मुल्क की रूढ़िवादी छवि में बदलाव के लिए कई नियमों में बदलाव किया है. 

हालांकि UAE में शराब को कंट्रोल करने वाले ज्यादातर कानून केंद्रीय स्तर पर नहीं है, बल्कि वहां का हर अमीरात अपने-अपने हिसाब से शराब कंट्रोल के लिए नियम बनाता है. दुबई जो कि अपेक्षाकृत उदार माना जाता है, शराब कानूनी तौर पर केवल कुछ बार और रेस्तरां में ही परोसी जा सकती थी. रमजान के पाक महीने में इस पर बैन लगा दिया जाता था.

Zee Salaam Live TV

Trending news