हाजियों की सुविधा का ख़ास ख़्याल; सऊदी अरब ने लॉन्च किया गले में लटकाने वाला पोर्टेबल AC
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2081226

हाजियों की सुविधा का ख़ास ख़्याल; सऊदी अरब ने लॉन्च किया गले में लटकाने वाला पोर्टेबल AC

Hajj 2024: हर साल लाखों की तादाद में लोग हज और उमराह करने सउदी अरब आते हैं. ऐसे में उन्हें गर्मी का सामना करना पड़ता है. इस परेशानी को देखते हुए एक पोर्टेबल एयर कंडीशन लॉन्च किया गया है. तो चलिए जानते हैं कि इस AC में क्या खास बात है.

हाजियों की सुविधा का ख़ास ख़्याल; सऊदी अरब ने लॉन्च किया गले में लटकाने वाला पोर्टेबल AC

Portable AC During Hajj: पूरी दुनिया के मुसलमान हर साल लाखों की तादाद में हज और उमराह करने के लिए सऊदी अरब के मक्का और मदीना शहर का सफ़र करते हैं. इसके लिए सऊदी अरब की सरकार बड़े पैमाने पर इंतेजामात करती है और यहां आने वाले ज़ायरीन को हर तरह की सहूलत फ़राहम करती है. हज और उमराह की अदाएगी के दौरान लोगों को किसी तरह की परेशानी न होने इसका पूरा ख्याल रखा जाता है. अब इस कड़ी में हरमैन इंतज़ामिया ने एक और अहम पहल की है. दुनिया भर से आने वाले जायरीन को एक और सहूलत फराहम करने जा रही है.

पोर्टेबल एयर कंडीशन लॉन्च
इस नई पहल के मुताबिक़ सऊदी अरब में हज और उमराह चैरिटी एसोसिएशन ने आजमीने हज व उमराह के लिए पोर्टेबल एयर कंडीशन लॉन्च किया है, ताकि आज़मीन को मनासिके हज और उमराह की अदाएगी के दौरान गर्मी की शिद्दत से बचाया जा सके. एसोसिएशन के CEO इंजीनियर तुर्की अल- हतीरशीन ने कहा कि इस पोर्टेबल AC में तेज कूलिंग टेक्नोलॉजी है, इसमें 360°C एयर फ्लो कवरेज है. इसकी खास बात ये है कि इसे 4 घंटे चार्ज करने के बाद 12 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें 3 कूलिंग स्पीड के साथ एक स्मार्ट टेंपरेचर कंट्रोल यूनिट भी है.

आजमीन को होगी आसानी
इस पोर्टेबल एयर कंडीशन की एक और खासियत ये है कि इसमें हर मौसम के मुताबिक फैन और हीटिंग मोड रखा गया है. इसे गर्दन पर लगा कर आसानी से चला और दौड़ा जा सकता है. इस नई टेक्नोलॉजी से आजमीन को हज और उमराह करने के दौरान हर मौसम में आसानी होगी और सर्दी या गर्मी का एहसास कम होगा. बता दें कि एक रिपोर्ट के अनुसार, बद 2023 के दौरान दो हजार से ज्यादा हज यात्रियों को हीट स्ट्रोक की समस्या का सामना करना पड़ा था. हज के दौरान उस बार 48 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. 2023 में हज पर जाने वाले लोगों की तादाद 1.8 मिलियन थी. 

Trending news