Israel: इजरायली सेना ने हमास पर पूर्ण कब्जे का किया दावा; 450 ठिकाने ध्वस्त
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1947648

Israel: इजरायली सेना ने हमास पर पूर्ण कब्जे का किया दावा; 450 ठिकाने ध्वस्त

Israeli IDF control over military compound in Gaza: पिछले एक माह से हमास के खिलाफ इस्राइल द्वारा की जा रही कार्रवाई के बाद सोमवार को इस्राइली सेना ने गजा पट्टी पर हमास के सभी ठिकानों को ध्वस्त कर उसपर पूरी तरह कब्जा करने का दावा किया है. 

Israel: इजरायली सेना ने हमास पर पूर्ण कब्जे का किया दावा; 450 ठिकाने ध्वस्त

Israeli IDF control over military compound in Gaza: इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने सोमवार को दावा किया है कि वह पिछले 24 घंटों में गाजा पट्टी में बड़े पैमाने पर अपनी मुहिम चला रहा है और उन्होंने लगभग 450 हमास लक्ष्यों को निशाना बनाया, जिसमें सुरंगें, आतंकवादी ठिकाने शामिल हैं. इसके अलावा उसने हमास की सैन्य सुविधाएं, अवलोकन चौकियां और टैंक रोधी मिसाइल प्रक्षेपण स्थल को ध्वस्त कर दिया है.

आईडीएफ ने गाजा के अंदर हमास के एक सैन्य परिसर पर कब्जा करने का भी ऐलान किया है, जिसमें अवलोकन चौकियां, हमास के कार्यकर्ताओं के लिए प्रशिक्षण सुविधाएं और भूमिगत सुरंगें शामिल हैं. 
आईडीएफ ने सोमवार को कहा, “पिछले दिन आईडीएफ लड़ाकू विमानों ने हमास के 450 से अधिक ठिकानों पर हमला किया, जिनमें सुरंगें, आतंकवादी, सैन्य परिसर, निगरानी चौकियां, टैंक रोधी मिसाइल प्रक्षेपण चौकियां और बहुत कुछ शामिल हैं." 
उसने कहा, “रात भर में, आईडीएफ के जमीनी सैनिकों ने गाजा पट्टी में हमास के एक सैन्य परिसर पर नियंत्रण स्थापित कर लिया है.’’ 

गौरतलब है कि इजरायली सेना हमास के बुनियादी ढांचे और नेतृत्व को निशाना बनाते हुए, जमीन के ऊपर और नीचे दोनों जगह क्षेत्र में महत्वपूर्ण हमले कर रही है. सेना के प्रवक्ता, रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने पिछले हमास हमले के जवाब में ऑपरेशन की तीव्रता पर जोर दिया, जिसमें 7 अक्टूबर को इज़राइल में 1,400 लोगों की जान चली गई थी.
सीएनएन ने रामल्लाह में फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि इन हमलों ने आवासीय पड़ोस, अस्पतालों, शरणार्थी शिविरों और स्कूलों सहित नागरिक क्षेत्रों को प्रभावित किया है, जिसके नतीजे में 9,700 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी. 

इसके अलावा, दूरसंचार सेवाओं को काट दिया गया है. एक दूरसंचार कंपनी पलटेल ने इजरायल की तरफ से एक बार फिर संपर्क मार्गों के कट जाने के कारण अपनी सेवाओं को “पूर्ण रूप से बाधित“ करने की घोषणा की है. हालाँकि, गाजा पट्टी के विभिन्न हिस्सों में फिक्स्ड, सेल्युलर और इंटरनेट सेवाओं सहित संचार सेवाओं की क्रमिक बहाली की खबरें आई हैं. इंटरनेट निगरानी संगठन नेटब्लॉक्स ने तस्दीक की है कि रविवार को लगभग पूर्ण ब्लैकआउट के बाद गाजा में इंटरनेट पहुंच धीरे-धीरे बहाल की जा रही है, जो कि इज़राइल के साथ संघर्ष शुरू होने के बाद से दूसरा सबसे लंबा ब्लैकआउट था.

सीएनएन ने रामल्लाह में फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्री माई अल-कैला के हवाले से कहा कि 7 अक्टूबर से गाजा पर इजरायली हवाई हमलों में 9,700 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिन्होंने हमास-नियंत्रित एन्क्लेव में चिकित्सा स्रोतों से प्राप्त डेटा का उपयोग किया था. अल-कैला ने कहा कि इस आंकड़े में 4,800 बच्चे शामिल हैं. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, क्षेत्र में चल रही इजरायली घेराबंदी के दौरान महत्वपूर्ण आपूर्ति की कमी बनी हुई है.
 

Zee Salaam

Trending news