Israel Hamas War: फिलिस्तीन से राज्य का दर्जा छीनेंगे नेतन्याहू, बयान में किया साफ
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2071705

Israel Hamas War: फिलिस्तीन से राज्य का दर्जा छीनेंगे नेतन्याहू, बयान में किया साफ

Israel Hamas War: जंग के बीच में नेतन्याहू ने साफ कर दिया है कि वह फिलिस्तीन को राज्य का दर्जा नहीं देने वाले हैं. उन्होंने अमेरिका के टू स्टेट के प्लान को खारिज कर दिया है.

Israel Hamas War: फिलिस्तीन से राज्य का दर्जा छीनेंगे नेतन्याहू, बयान में किया साफ

Israel Hamas War: इजराइल ने साउथ गाजा में ऑपरेशन के तेज कर दिया है. इसके  बीच इजराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू का बयान आया है. उन्होंने रविवार को व्हाइट हाउस के साथ विरोधाभासी नजरिया पेश किया है. प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक वीडियो मैसेज में एक पूरे फ़िलिस्तीनी राज्य को उभरने की इजाजत नहीं देने के अपने अहद को दोहराया है.

नेतन्याहू ने क्या कहा?

नेतन्याहू ने वीडियो में कहते हैं,"मैं जॉर्डन [नदी] के पश्चिम के सभी इलाकों पर पूरे इजरायली सिक्योरिटी कंट्रोल से समझौता नहीं करूंगा." उन्होंने अहद लिया, "जब तक मैं प्रधान मंत्री हूं, मैं इस पर दृढ़ता से खड़ा रहूंगा." उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने दो जो राज्य के समाधान पर इंटरनेशनल और घरेलू दोनों ही प्रेशर झेले हैं. कुछ ऐसा ही बयान नेतन्याहू ने एक हफ्ते पहले दिया था.

बुधवार को एक रिपोर्ट के बाद बोलते हुए कि बाइडेन प्रशासन दो-राज्य समाधान को आगे बढ़ाने के लिए विचार कर रहा है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि इजरायल फिलिस्तीनी राज्य के रास्ते के बिना "वास्तविक सुरक्षा" हासिल नहीं कर सकता है. उधर नेतन्याहू ने कहा इज़राइल को मुस्तकबिल की किसी भी व्यवस्था में जॉर्डन नदी के पश्चिम के सभी इलाकों पर "सुरक्षा नियंत्रण" बनाए रखना होगा. नेतन्याहू ने कहा कि वह फिलिस्तीन राज्य को पूरी तरह से खारिज कर रहे हैं.

नेतन्या ने किया ट्वीट

शनिवार रात को नेतन्याहू ने ट्वीट किया,"मैं जॉर्डन नदी के पश्चिम के सभी इलाकों पर पूर्ण इजरायली सुरक्षा नियंत्रण पर समझौता नहीं करूंगा और यह फिलिस्तीनी राज्य के खिलाफ है." इसके साथ ही उन्होंने इस विचार को भी खारिज कर दिया कि एक समझौता हो सकता है, जिसके मुताबिक हमास सत्ता में रह सकता है. इससे पहले रविवार को, वॉल स्ट्रीट जर्नल ने रिपोर्ट दी थी कि अमेरिका, मिस्र और कतर इजराइल और हमास पर एक व्यापक योजना को स्वीकार करने के लिए दबाव डाल रहे हैं, जिससे जंग खत्म हो जाएगी, गाजा में बंधकों की रिहाई हो जाएगी और हालात नॉर्मल हो जाएगे.

अपने वीडियो बयान में नेतन्याहू ने कहा कि इज़राइल गाजा में बचे 136 बंधकों को रिहा करने के बदले में हमास की "आत्मसमर्पण" की मांग को पूरी तरह से खारिज करता है. नेतन्याहू ने कहा, "अब तक, हम 110 बंधकों को घर ला चुके हैं और हम उन सभी को वापस लेकर आएंगे." उन्होंने आगे कहा, “मैं इस पर चौबीसों घंटे काम कर रहा हूं. लेकिन, यह साफ कर दूं कि मैं हमास राक्षसों के आत्मसमर्पण की शर्तों को सिरे से खारिज करता हूं.

Trending news