Israel Hezbollah War: एक बार फिर इजरायल ने लेबनान में की भीषण बमबारी, पत्रकार समेत 51 की मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2447100

Israel Hezbollah War: एक बार फिर इजरायल ने लेबनान में की भीषण बमबारी, पत्रकार समेत 51 की मौत

Israel Hezbollah War: पिछले साल 7 अक्टूबर को गाजा पर इजरायल के हमले के बाद हिजबुल्लाह ने इजरायल पर कई बड़े हमले किए हैं. जिसमें 50 से ज्यादा सैनिक मारे गए हैं. अब दोनों के बीच भीषण युद्ध छिड़ गया है.

Israel Hezbollah War: एक बार फिर इजरायल ने लेबनान में की भीषण बमबारी, पत्रकार समेत 51 की मौत

Israel Hezbollah War: इजरायल पर हिजबुल्लाह के ताजा हमले के बाद, इजरायल ने फिर से लेबनान पर भीषण बमबारी की है. जिसमें कम से कम 51 लोगों की मौत हो गई है. जबकि 223 लोग जख्मी हुए हैं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, मंत्रालय ने 25 सितंबर की रात को दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में बिंट जेबिल, ऐन काना, कब्रिखा और तेबनीने सहित कई स्थानों पर हुई जनहानि की तस्दीक की है. नाम न छापने की शर्त पर सैन्य सूत्रों ने शिन्हुआ को बताया कि इजरायली लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में लगभग 90 गांवों और कस्बों को निशाना बनाया है. हताहतों में लेबनानी अल-मनार टीवी के फोटो पत्रकार कामेल कराकी भी शामिल हैं, वो दक्षिण-पूर्वी गांव कंतारा में हुए हमले में मारे गए.

7 लोगों की हुई मौत
इस बीच, स्थानीय मीडिया ने बेरूत के नजदीक हुए हमलों में कम से कम 7 लोगों की मौत और 16 लोगों के घायल होने की भी सूचना दी, जिनमें राजधानी के उत्तर-पूर्व में स्थित मैसराह में तीन मौत और चौफ जिले के जौन में चार मौत शामिल है. इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने बताया कि हिजबुल्लाह ने बुधवार सुबह तेल अवीव पर सतह से सतह पर मिसाइल दागी, जिससे शहर और आस-पास के इलाकों में सायरन बजने लगे.

इजरायली फौज ने क्या कहा?
आईडीएफ ने कहा कि उसने डेविड स्लिंग रक्षा प्रणाली का इस्तेमाल करके मिसाइल को रोक दिया, इसमें किसी के हताहत होने या किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है. सेना ने आगे कहा कि उसने दक्षिणी लेबनान के नफाखियाह में हिजबुल्लाह लांचर को ध्वस्त कर दिया. आईडीएफ ने एक बयान में कहा, उसने 'स्थितिगत आकलन' के बाद इजरायल-लेबनान सीमा पर दो रिजर्व ग्राउंड ब्रिगेड को बुलाया है, साथ ही कहा कि सैनिकों को 'उत्तरी मोर्चे पर परिचालन गतिविधियों' के लिए तैनात किया जाएगा.

मारा गया हिजबुल्लाह का कमांडर
हिजबुल्लाह के  मुताबिक, मंगलवार को बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में एक आवासीय इमारत पर इजरायली हवाई हमले में हिजबुल्लाह कमांडर इब्राहिम मोहम्मद कुबैसी और पांच दूसरे मारे गए हैं, दक्षिणी इजरायल पर हमास के हमले के बाद 8 अक्टूबर, 2023 से इजरायल और हिजबुल्ला के बीच सीमा पार संघर्ष जारी है.

Trending news