Iran Airstrike on Pakistan: ईरान ने पाक पर की एयरस्ट्राइक; जानें क्या है पूरा मामला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2063428

Iran Airstrike on Pakistan: ईरान ने पाक पर की एयरस्ट्राइक; जानें क्या है पूरा मामला

Iran Airstrike on Pakistan: ईरान ने पाकिस्तान पर एयरस्ट्राइक की है, जिसमें 2 घर तबाह हो गए हैं. ईरान ने हमले के लिए ड्रोन और मिसाइलों का इस्तेमाल किया था. जिसके बाद पाकिस्तान का भी बयान आया है.

Iran Airstrike on Pakistan: ईरान ने पाक पर की एयरस्ट्राइक; जानें क्या है पूरा मामला

Iran Airstrike on Pakistan: ईरान ने पाकिस्तान पर एयरस्ट्राइक की है. ईरानी राज्य मीडिया ने बताया कि पाकिस्तान में बलूची आतंकवादी समूह जैश अल अदल के दो ठिकानों को मंगलवार को मिसाइलों से निशाना बनाया है, ईरान के कुलीन रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के जरिए इराक और सीरिया में मिसाइलों से हमले के एक दिन बाद यह हमला किया गया है. आतंकवादी ग्रुप ने पहले भी पाकिस्तान के साथ सीमा इलाके में ईरानी सुरक्षा बलों पर हमले किए हैं.

ईरान ने किया पाकिस्तान पर हमला

ईरान के इस हमले के बाद पाकिस्तान में खलबली मच गई है. ईरानी स्टेट मीडिया ने बताया,"इन ठिकानों पर मिसाइलों और ड्रोनों से हमला किया गया और उन्हें नष्ट कर दिया गया." देश के शीर्ष सुरक्षा निकाय से संबद्ध ईरान के नूरन्यूज़ ने कहा कि जिन जगहों पर हमले किए गए वह पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में स्थित थे.

पाकिस्तान ने क्या कहा?

इस मसले को लेकर पाकिस्तान का भी बयान सामने आया है. ईरान की सीमा से लगे पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के सूचना मंत्री जान अचकजई ने हमले की पुष्टि या खंडन करने से इनकार कर दिया. उन्होंने पाकिस्तानी सेना की जनसंपर्क शाखा का जिक्र करते हुए कहा, "आईएसपीआर की प्रतिक्रिया का इंतेजार करें."

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

पाकिस्तान ने कहा कि मिसाइल हमलों में दो बच्चे मारे गए और चेतावनी दी कि इस घटना के "गंभीर परिणाम" हो सकते हैं और यह "पूरी तरह से अस्वीकार्य" है. मिनिस्ट्री ने हवाई हमले को "ईरान के जरिए पाकिस्तानी इलाके के अंदर अपने एयरस्पेस का उल्लंघन" बताया. मिनिस्ट्री ने कहा,"यह और भी चिंताजनक है कि पाकिस्तान और ईरान के बीच संचार के कई माध्यम मौजूद होने के बावजूद यह अवैध काम हुआ है."

आतंकी संगठन ने क्या कहा?

जैश अल-अदल आतंकवादी समूह ने मंगलवार देर रात कहा कि ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने दो घरों को तबाह करने के लिए छह हमलावर ड्रोन और कई रॉकेटों का इस्तेमाल किया था, जहां उनके लड़ाकों के बच्चे और पत्नियां रहते थे. टेलीग्राम पर एक बयान में आतंकवादियों ने कहा कि हमले में दो छोटे बच्चे मारे गए, जबकि दो महिलाएं और एक किशोरी गंभीर रूप से घायल हो गईं.

क्यों किया ईरान ने हमला?

ईरान ने इस हमले के पीछे की वजह भी बताई है. देख का कहना है कि इराक में हमले इजरायली हमलों के जवाब में थे, जिसमें ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड कमांडर मारे गए थे, और दावा किया कि सीरिया में लक्ष्य मारे गए कुद्स फोर्स कमांडर कासिम के स्मारक के दौरान करमन शहर में हाल ही में हुए दोहरे बम विस्फोटों में शामिल थे. सुलेमानी ने कई लोगों को मार डाला और घायल कर दिया. ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने मंगलवार को एक बयान में कहा, सुरक्षा खतरों को रोकने के लिए ये हमले किए गए हैं.

Trending news