UAE में पीएम मोदी ने UPI समेत कई समझौतों पर किए हस्ताक्षर, राष्ट्रपति अल नाहयान भी रहे मौजूद
Advertisement

UAE में पीएम मोदी ने UPI समेत कई समझौतों पर किए हस्ताक्षर, राष्ट्रपति अल नाहयान भी रहे मौजूद

PM Modi UAE Visit: फॉरेन मिनिस्टरी ने एक बयान में कहा कि द्विपक्षीय निवेश संधि के लिए समझौता मेमोरेंडम दोनों देशों में निवेश को और बढ़ावा देने के लिए एक अहम प्रवर्तक ( Orginator ) होगा. भारत ने UAE के साथ द्विपक्षीय निवेश संधि और व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते दोनों पर साइन किए हैं.

UAE में पीएम मोदी ने UPI समेत कई समझौतों पर किए हस्ताक्षर, राष्ट्रपति अल नाहयान भी रहे मौजूद

India Signs MoU To Interlink UPI with UAE: पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Modi ) और संयुक्त अरब अमीरात के प्रेसिडेंट मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ( Mohammed bin Zayed Al Nahyan ) की मौजूदगी में भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच 'तत्काल भुगतान प्लेटफॉर्म' यूपीआई और UAE के एएएनआई (AANI) के इंटरलिंकिंग पर एक समझौता मेमोरेंडम समेत कई ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया गया.

इस समझौते से दोनों देशों के बीच बॉर्डर पार लेनदेन की सुविधा मिलेगी. एमओयू के मुताबिक इनमें निवेश संधि ( Investment Treaty ), डिजिटल बुनियादी ढांचा परियोजनाएं (DIP), डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म को आपस में जोड़ना शामिल है.

फॉरेन मिनिस्टरी ने एक बयान में कहा कि द्विपक्षीय निवेश संधि के लिए समझौता मेमोरेंडम दोनों देशों में निवेश को और बढ़ावा देने के लिए एक अहम प्रवर्तक ( Orginator ) होगा. भारत ने UAE के साथ द्विपक्षीय निवेश संधि और व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते दोनों पर साइन किए हैं. वहीं, इलेक्ट्रिकल इंटरकनेक्शन और बिजनेस के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता मेमोरेंडन का आदान-प्रदान किया गया है जो ऊर्जा सुरक्षा और ऊर्जा व्यापार समेत ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग के नया क्षेत्र खोलेगा.

फॉरेन मिनिस्टरी ने क्या कहा?
फॉरेन मिनिस्टरी ने कहा, "भारत-मध्य पूर्व आर्थिक गलियारे पर भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच एक इंटर गवर्मेंटल फ्रेमवर्क समझौते पर भी साइन किए गए हैं, जो इस मामले पर पिछली समझ और सहयोग पर आधारित होगा और इलाकाई कनेक्टिविटी को आगे बढ़ाने के लिए भारत और संयुक्त अरब अमीरात के सहयोग को बढ़ावा देगा. डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर्स प्रोजेक्ट्स में सहयोग के लिए समझौता डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर्स क्षेत्र में निवेश सहयोग समेत व्यापक सहयोग के लिए एक रूपरेखा तैयार करेगा और तकनीकी ज्ञान, कौशल और विशेषज्ञता को साझा करने की सुविधा भी प्रदान करेगा."

PM मोदी ने UAE प्रेसिडेंट को दी बधाई
एक दूसरे समझौते में घरेलू डेबिट और क्रेडिट कार्डों को आपस में जोड़ने के लिए रुपे (भारत) और जयवान (यूएई) पर भी साइन किए गए हैं. यह फाइनेंशियल सेक्टर में मदद के लिए एक अहम कदम है, इससे पूरे संयुक्त अरब अमीरात में RuPay की यूनिवर्सल स्वीकृति बढ़ेगी. वहीं, पीएम मोदी ने UAE के प्रेसिडेंट अल नाहयान को संयुक्त अरब अमीरात के घरेलू कार्ड जयवान (  JAYWAN ) के लॉन्च पर बधाई दी.ये कार्ड डिजिटल रुपे क्रेडिट और डेबिट कार्ड स्टैक पर आधारित है. 

Trending news