पाकिस्तान में नवाज-भुट्टो बनाएंगे सरकार; अब क्या करेगी इमरान खान की पार्टी? जानें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2114304

पाकिस्तान में नवाज-भुट्टो बनाएंगे सरकार; अब क्या करेगी इमरान खान की पार्टी? जानें

Pakistan Election Result: पाकिस्तान में 8 फरवरी को आम चुनाव हुए. यहां नवाज शरीफ ने बिलावल भु्ट्टो के साथ मिलकर सरकार बनाने का फैसला किया है. इमरान खान की पार्टी PTI ने अपोजिशन में बैठने का फैसला किया है.

पाकिस्तान में नवाज-भुट्टो बनाएंगे सरकार; अब क्या करेगी इमरान खान की पार्टी? जानें

Pakistan Election Result: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने बीते रोज ऐलान किया है कि वह केंद्र और पंजाब में विपक्ष में बैठेगी क्योंकि राजनीतिक दल पाकिस्तान में सरकार गठन की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने की कोशिश कर रहे हैं. पाकिस्तान में 8 फरवरी को आम चुनाव हुए थे. यह फैसला PTI के संस्थापक इमरान खान की तरफ से जारी हिदायत के मुताबिक लिया गया है. इमरान फिलहाल रावलपिंडी की अदियाला जेल में कैद हैं.

कौमी वतन पार्टी (QWP) के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए PTI नेता मुहम्मद अली सैफ ने कहा कि पार्टी ने नेशनल असेंबली और पंजाब असेंबली में विपक्षी बेंच पर बैठने का फैसला किया है. "कई नेता हम पर इल्जाम लगाते हैं कि उन्हें सत्ता की लालसा है, लेकिन हमने केंद्र और पंजाब में विपक्ष में बैठने का फैसला किया है." सैफ ने आगे कहा कि फॉर्म-45 इस बात का सबूत है कि PTI समर्थित उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है. हालाकि, फॉर्म-47 में नतीजे बदल दिए गए थे. उन्होंने कहा कि पार्टी इमरान खान की तरफ से दिए गए हुक्म के मुताबिक सियासी पार्टियों से राब्ता कर रही है.

8 फरवरी को हुए चुनावों को 'धांधली' बताते हुए सैफ ने कहा कि चुनावों ने पाकिस्तान में राजनीतिक अशांति पैदा कर दी है. उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों और जिन्हें लोगों के वोट मिले थे, उन्होंने चुनाव के बारे में शिकायतें की हैं. उन्होंने कहा, ''लोगों के वोटों के साथ छेड़छाड़ की गई." सैफ ने कहा कि कुछ लोग जश्न मनाएंगे कि उन्हें सरकार बनाने का मौका मिल गया है. हालांकि, यह जश्न अल्पकालिक होगा.

सैफ ने कहा कि पाकिस्तान में 'सद्भाव और मेल-मिलाप का माहौल' चाहती है. QWP के साथ बैठक के ताल्लुक से जानकारी देते हुए सैफ ने कहा कि पीटीआई ने पार्टी नेताओं से कथित चुनाव धांधली के खिलाफ एजेंडे में शामिल होने की गुजारिश की. इस पर क्यूडब्ल्यूपी नेता सिकंदर शेरपाओ ने PTI से कहा कि प्रस्ताव को पार्टी की समिति के साथ साझा करने के बाद अपनी कार्रवाई का ऐलान करेंगे. 

द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक, चुनाव नतीजों में धांधली के इल्जामों के बीच पाकिस्तान में 8 फरवरी को मतदान हुआ था. जबकि PTI समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों ने अधिक सीटें हासिल कीं, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने सरकार बनाने के लिए पर्याप्त संख्या होने का दावा किया है क्योंकि कुछ निर्दलीय चुनाव के बाद पीएमएल-एन में शामिल हो गए. PTI ने इल्जाम लगाया है कि चुनाव "स्वतंत्र और निष्पक्ष नहीं थे" और कथित धांधली के खिलाफ देशव्यापी शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करने की योजना है.

Trending news