Houthis Global Terrorist: हूति विद्रोहियों को अमेरिका ने घोषित किया ग्लोबल आतंकी, सामने रखी अहम शर्त
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2064974

Houthis Global Terrorist: हूति विद्रोहियों को अमेरिका ने घोषित किया ग्लोबल आतंकी, सामने रखी अहम शर्त

Houthis Global Terrorists: हूति विद्रोहियों को अमेरिका ने ग्लोबल आतंकवादियों का दर्जा दे दिया है. इसके साथ ही यूएस ने कहा है कि वह इस टाइटल को हटा सकता है, लेकिन उसके लिए संगठन को एक अहम काम करना होगा.

Houthis Global Terrorist: हूति विद्रोहियों को अमेरिका ने घोषित किया ग्लोबल आतंकी, सामने रखी अहम शर्त

Houthis Global Terrorist: संयुक्त राज्य सरकार ने ऐलान किया है कि वह एक बार फिर यमन के हूति विद्रोहियों को "आतंकवादी" संगठन के तौर पर नामित कर रही है. लाल सागर में जहाजों पर विद्रोहियों के हमलों के जवाब में अमेरिका के जरिए संगठन के ठिकानों पर हमले शुरू करने के बाद बुधवार को वाशिंगटन ने समूह को "विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादियों" की लिस्ट में शामिल करने का कदम उठाया है. न

हूति विद्रोहियों को आतंकवादी की लिस्ट में शामिल किया गया

बता दें जब से हमास और इजराइल के बीच जंग शुरू हुई है, उसके बाद से ही संगठन लाल सागर में जहाजों को निशाना बनाता आ रहा है. नवंबर से हो रहे ईरान-सहयोगी समूह के इन हमलों ने एशिया और यूरोप के बीच समुद्री व्यापार को बाधित कर दिया है. हूति विद्रोहियों का कहना है कि वह उन जहाजों को टारगेट कर रहे हैं जो इजराइल से जुड़े हुए हैं.

अमेरिका ने क्या कहा?

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने एक बयान में कहा, "इन निरंतर खतरों और हमलों के जवाब में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने अंसारल्लाह, जिसे हूति के नाम से भी जाना जाता है, को खास तौर से नामित वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित करने का ऐलान किया है." ऐसा करना हूति विद्रहियों की मदद को रोकने, वित्तीय बाजारों तक उनकी पहुंच को प्रतिबंधित करने और उन्हें उनके कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराने के लिए बेहद जरूरी है."

ऐसे हटेगा ग्लोबल आतंकी का टाइटल

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि पदनाम 30 दिनों तक प्रभावी नहीं होता है. सुलिवन कहते हैं, "अगर हूति लाल सागर और अदन की खाड़ी में अपने हमले बंद कर देते हैं, तो संयुक्त राज्य अमेरिका तुरंत इस पदनाम का पुनर्मूल्यांकन करेगा."

हूति स्पोकपर्सन ने क्या कहा?

घोषणा के बाद हूति के प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुस्सलाम ने कहा कि पदनाम इजरायली जहाजों या इजरायल की ओर जाने वाले जहाजों को लाल सागर और अरब सागर को पार करने से रोकने के लिए ग्रुप के ऑपरेशन को प्रभावित नहीं करेगा.

Trending news