पाकिस्तान में पहली हिंदू महिला लड़ेगी चुनाव, इसलिए लिया फैसला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2029028

पाकिस्तान में पहली हिंदू महिला लड़ेगी चुनाव, इसलिए लिया फैसला

Pakistan News: पाकिस्तान में आम इलेक्शन में एक हिंदू महिला चुनाव लड़ना चाहती है. उसका कहना है कि वह विधायक बनकर अस्पतालों की सुविधाओं को बेहतर करना चाहती है.

पाकिस्तान में पहली हिंदू महिला लड़ेगी चुनाव, इसलिए लिया फैसला

Pakistan News: डॉ. सवीरा प्रकाश आगामी पाकिस्तान आम चुनाव में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बुनेर जिले से इलेक्शन लड़ने वाली पहली हिंदू महिला उम्मीदवार बनने जा रही हैं. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रकाश ने 23 दिसंबर को पीके-25 की सामान्य सीट के लिए अपना नामांकन पत्र जमा किया. वह मौजूदा वक्त में जिले में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) की महिला विंग की महासचिव के रूप में कार्यरत हैं, और पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ने की आशा रखती हैं.

पाकिस्तान में 16वीं नेशनल असेंबली के सदस्यों के चुनाव के लिए अगले साल 8 फरवरी को आम चुनाव होने हैं. हिंदू महिला ने 2022 में पाकिस्तान के एबटाबाद इंटरनेशनल मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस पूरा किया. डॉन ने उनके हवाले से लिखा है कि उनकी मेडिकल पृष्ठभूमि के कारण "मानवता की सेवा करना मेरे खून में है".

उन्होंने कहा कि एक निर्वाचित विधायक बनने का उनका सपना एक डॉक्टर के रूप में सरकारी अस्पतालों में खराब मैनेजमेंट और मजबूर डॉक्टर का तजुर्बा होने के बाद आया. प्रकाश ने दैनिक को बताया कि वह क्षेत्र के गरीबों के लिए काम करने में अपने पिता के नक्शेकदम पर चलना चाहती थीं.

उनके पिता ओम प्रकाश, हाल ही में सेवानिवृत्त डॉक्टर, पिछले 35 सालों से पार्टी के सक्रिय सदस्य थे.

प्रकाश की उम्मीदवारी का समर्थन करते हुए, सोशल मीडिया प्रभावशाली इमरान नोशाद खान ने एक्स पर लिखा: "डॉ. सवेरा प्रकाश बुनेर से पहली महिला उम्मीदवार हैं, जो एक ऐतिहासिक क्षण हैं क्योंकि महिलाएं पहले इस क्षेत्र में चुनावी राजनीति में शामिल नहीं हुई हैं." उन्होंने कहा, "रूढ़िवादिता को तोड़ने में मैं पूरे दिल से उनका समर्थन करता हूं."

पाकिस्तान का चुनाव आयोग सामान्य सीटों पर महिला उम्मीदवारों का कम से कम 5 फीसद प्रतिनिधित्व अनिवार्य करता है.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news