Eid Ul Fitr 2024 Date & Timing: सऊदी अरब में नहीं हुआ चांद का दीदार; अब इस दिन मनाई जाएगी ईद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2195438

Eid Ul Fitr 2024 Date & Timing: सऊदी अरब में नहीं हुआ चांद का दीदार; अब इस दिन मनाई जाएगी ईद

Eid Ul Fitr 2024 Date & Timing: दुनियाभर में ईद को लेकर तैयारियां चल रही हैं. अफराद ईद के चांद का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वहीं, इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक, रमजान हर साल का 9वां महीना है. 

Eid Ul Fitr 2024 Date & Timing: सऊदी अरब में नहीं हुआ चांद का दीदार; अब इस दिन मनाई जाएगी ईद

Eid Ul Fitr 2024 Date & Timing: इस वक्त भारत समेत पूरे मुल्क में ईद को लेकर तैयारियां चल रही हैं. अफराद ईद के चांद का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वहीं, इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक, रमजान हर साल का 9वां महीना है और 10वां महीना शव्वाल है. इसी महीने में दूनियाभर के मुसलमान ईद उल-फितर की नमाज अदा करते हैं. 

अब 10 अप्रैल को अदा की जाएगी नमाज
रमजान का पाक महीना मुकम्मल होने वाले हैं, आज हिंदूस्तान में 28 रोजा है. इस बीच आज यानी 8 अप्रैल को सऊदी अरब में चांद का दीदार नहीं हुआ है, यानी अब 10 अप्रैल को सऊदी अरब में 9 अप्रैल को चांद का दीदार होगा और 10 अप्रैल को ईद उल-फितर की नमाज अदा की जाएगी.  

अगर आज चांद दिखता, तो क्या होता
अगर, सऊदी अरब, ओमान, कतर, कुवैत, बहरीन, मिस्र, तुर्की, ईरान, संयुक्त अरब अमीरात, यूनाइटेड किंगडम और मध्य पूर्व और पश्चिम के दूसरे मुल्कों में आज यानी 8 अप्रैल की शाम को चांद दिखता, तो ईद अगले दिन यानी 09 अप्रैल को मनाई जाती, लेकिन आज चांद का दीदार नहीं हुआ है इस लिहाज से कल चांद का दीदार होगा और 10 अप्रैल को इन देशों में ईद की नमाज अदा की जाएगी.

भारत में इस दिन अदा की जाएगी नमाज
वहीं, हिंदूस्तान की बात की जाए, तो यहां 9 अप्रैल को चांद का दीदार होता है, तो ईद अगले दिन यानी 10 अप्रैल को मनाई जाती. हालांकि, आज सऊदी अरब में चांद नहीं दिखा है, इसका साफ मतलब है कि भारत में 10 अप्रैल को चांद का दीदार होगा और 11 अप्रैल को ईद की नमाज अदा की जाएगी. भारत में लोग 10 अप्रैल तक रोजा रखेंगे. यानी भारत में 10 अप्रैल को चांद देखा जाएगा और 11 अप्रैल को ईद उल-फितर की नमाज अदी की जाएगी.

Trending news