अफगानिस्तान में 30 मिनट के अंदर 5 बार डोली धरती; 15 लोगों की मौत
Advertisement

अफगानिस्तान में 30 मिनट के अंदर 5 बार डोली धरती; 15 लोगों की मौत

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में कई भूकंप के झटके महसूस किए गए है. इस हादसे में 15 लोगों की जान चली गई है. जून 2022 में, पूर्वी अफगानिस्तान में बहुत तेज भूकंप आया था, जिसमें कई मकान जमींदोज हो गए थे. 

अफगानिस्तान में 30 मिनट के अंदर 5 बार डोली धरती; 15 लोगों की मौत

Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान से इस वक्त बड़ी खबर आ रही है. यहां भूकंप के कई झटके महसूस किए गए है. दरअसल, पश्चिमी अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में आज यानी 6 अक्टूबर को भूकंप के कई झटके महसूस किए गए. इस हादसे में 15 लोगों की जान चली गई  है. जबकि 40 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. 

पांच बार भूकंप के झटके किए गए महसूस
हेरात शहर के मुकामी  अब्दुल शकोर समदी ने बताया कि दोपहर के आसपास शहर में कम से कम पांच बार तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए है. ‘यू एस जियोलॉजिकल सर्वे’ ने बताया कि शनिवार को पश्चिमी अफगानिस्तान में 6.3 तीव्रता वाले दो भूकंप आए. भूकंप का केंद्र हेरात शहर से 40 किलोमीटर (24.8 मील) उत्तर-पश्चिम में था, बाद में भी 5.5 तीव्रता का भूकंप का झटका आया है. 

सहमा हुआ है पूरा परिवार
यूएसजीएस वेबसाइट पर पोस्ट किया गया एक नक्शा इस इलाके में सात भूकंपों का संकेत देता है. समदी ने कहा, ‘‘लोग अपने घरों से बाहर निकल गए हैं. घर, कार्यालय और दुकानें सभी खाली हैं. आगे और झटके आने की उम्मीद है. मैं और मेरा परिवार अपने घर के अंदर थे. मुझे भूकंप महसूस हुआ’’ 

दहशत में हैं लोग
समदी ने कहा कि उनका परिवार शोर मचाने लगा और बाहर निकल गया और वापस अंदर जाने से डर रहा है. हताहतों पर तालिबान सरकार के अधिकारियों ने अभी कोई टिप्पणी नहीं की है. टेलीफोन कनेक्शन बंद हैं, जिससे प्रभावित इलाकों से सटीक जानकारी प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है. सोशल मीडिया पर सामने आए वीडियो में हेरात शहर में सैकड़ों लोग अपने घरों और कार्यालयों के बाहर सड़कों पर दिखाई दे रहे हैं.

एक हजार लोगों कि गई थी जान
हेरात प्रांत की सीमा ईरान से लगती है. स्थानीय मीडिया की खबरों के मुताबिक, भूकंप आसपास के फराह और बदघिस इलाकों में भी महसूस किया गया है. जून 2022 में, पूर्वी अफगानिस्तान में बहुत तेज भूकंप आया था, जिसमें कई मकान जमींदोज हो गए थे. यह भूकंप अफगानिस्तान में दो दशकों में सबसे भीषण था, जिसमें कम से कम 1,000 लोग मारे गए और लगभग 1,500 लोग घायल हो गए थे. 

Zee Salaam

Trending news