बिना हिजाब के महिलाओं की पोस्ट की तस्वीरें, अधिकारियों ने कंपनी के खिलाफ उठाया कदम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1793838

बिना हिजाब के महिलाओं की पोस्ट की तस्वीरें, अधिकारियों ने कंपनी के खिलाफ उठाया कदम

Hijab Controversy: ईरान में अधिकारियों ने उस कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की है जिसने बिना हिजाब पहने महिलाओं की तस्वीरें ऑनलाइन शेयर कर दी.

बिना हिजाब के महिलाओं की पोस्ट की तस्वीरें, अधिकारियों ने कंपनी के खिलाफ उठाया कदम

Hijab Controversy: ईरान में एक ईकॉमर्स कंपनी में ताला लगा दिया गया है. इसकी वजह यह है कि यहां की कंपनी ने अपने यहां काम कर रही महिलाओं की फोटो ऑनलाइन जारी की थी. फोटो में महिलाओं ने हिजाब नहीं पहना हुआ था. कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है. 

हिजाब की वजह से कंपनी बंद

बताया जाता है कि यह कदम ईरान में सरकार की तरफ से इस्लामिक ड्रेस कोड लागू करने के लिए पिछले हफ्ते शुरू किए गए नए अभियान का हिस्सा है. ईरान की ई-कॉमर्स कंपनी 'डिजिकला' ने एक प्रोग्राम में शामिल हुई महिलाओं की फोटो ऑनलाइन कर दी. इस प्रोग्राम में महिलाओं ने हिजाब नहीं पहना हुआ था. बताया गया कि यह नियमों का उल्लंघन है.

कंपनी के खिलाफ मुकदमा

ईरान की मीडिया में खबरें चलीं कि डिजिकला का एक दफ्तर बंद कर दिया गया है. ईरान की न्यायपालिका की वेबसाइट के मुताबिक तस्वीरों जारी किए जाने के सिलसिले में अदालत में मामले दायर किए गए हैं. 

हिजाब के चलते गई महसा की जान

ख्यला रहे कि बीते साल सितंबर माह में महसा अमीनी नाम की एक महिला को वहां की मोरैलिटी पुलिस ने हिरासत में लिया था. इसके बाद पुलिस कस्टडी में उसकी मौत हो गई थी. बताया जा रहा था कि पुलिस ने महसा को टॉर्चर किया इसलिए उसकी मौत हो गई. जबकि पुलिस का कहना है कि महसा की मौत हार्ट अटैक से हुई है. 

ईरान में हुए विरोध प्रदर्शन 

इसके बाद ईरान में बड़े पैमाने पर हिजाब के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए. प्रोटेस्ट के दौरान यहां से 10 महीने के लिए मोरैलिटी पुलिस की एक्टिविटी कम कर दी गई लेकिन पिछले हफ्ते फिर से मोरैलिटी पुलिस को सड़कों पर उतार गया है. मोरैलिटी पुलिस ये सुनिश्चित करेगी कि हर महिला अपने घर से बाहर निकलते वक्त हिजाब पहने. 

इसी तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news