Israel-Palestine War: यूरोपीय संघ का बड़ा फैसला; फिलिस्तीन का करेगा मदद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1908373

Israel-Palestine War: यूरोपीय संघ का बड़ा फैसला; फिलिस्तीन का करेगा मदद

Israel Palestine War: इजराइल-हमास के बीच युद्ध जारी है. इस जंग में 72 घंटे में 1600 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच यूरोपीय संघ ने बड़ा फैसला किया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. 

Israel-Palestine War: यूरोपीय संघ का बड़ा फैसला; फिलिस्तीन का करेगा मदद

Israel Palestine War: हमास-इजराइल जंग के बीच यूरोपीय संघ (EU) ने बड़ा फैसला किया है. यूरोपीय संघ फिलिस्तीनियों के लिए वित्तीय सहायता जारी रखेगा. इससे पहले एक अधिकारी ने दावा किया था कि इजराइल पर हमास लड़ाकों के हमलों के मद्देनजर फिलिस्तीन की सभी सहायता निलंबित कर दी जाएगी. इसके बाद यूरोपीय संघ ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा है कि यूरोपीय संघ फिलिस्तीनियों के लिए वित्तीय सहायता जारी रखेगा.

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार यानी 9 अक्टूबर को सोशल मीडिया पोस्ट की एक सीरीज में, यूरोपीय आयुक्त ओलिवर वरहेली ने कहा कि आयोग 7 अक्टूबर के हमले के चलते अगली समीक्षा तक सभी फिलिस्तीनी फंडिंग को निलंबित कर देगा. उनकी टिप्पणियों के जवाब में, यूरोपीय आयोग ने कहा कि वह फिलिस्तीन के लिए यूरोपीय संघ की सहायता की तत्काल समीक्षा शुरू कर रहा है, लेकिन यह समीक्षा यूरोपीय नागरिक सुरक्षा और मानवीय सहायता संचालन (ECHO) के तहत दी जाने वाली मानवीय सहायता से संबंधित नहीं है.

एक बयान में कहा गया, "मौजूदा सुरक्षा उपायों के अलावा, इस समीक्षा का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि यूरोपीय संघ की कोई भी फंडिंग अप्रत्यक्ष रूप से किसी भी आतंकवादी संगठन को इजरायल के खिलाफ हमले करने में सक्षम न बनाए." आयोग ने यह भी कहा कि वह इजराइल के खिलाफ हमास के जरिए किए गए आतंकवादी हमलों की स्पष्ट रूप से निंदा करता है. 

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, वरहेली की टिप्पणियों के बाद, संकट प्रबंधन के यूरोपीय आयुक्त जेनेज लेनार्क ने कहा कि फिलिस्तीनियों के लिए मानवीय सहायता जारी रहेगी. हालांकि, मैं हमास के जरिए किए गए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करता हूं, लेकिन नागरिकों की रक्षा करना और अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून का सम्मान करना जरूरी है.

अधिकारी ने कहा, "जरूरतमंद फिलिस्तीनियों को यूरोपीय संघ की मानवीय सहायता तब तक जारी रहेगी जब तक जरूरत होगी." यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने भी सोमवार को दोहराया कि यूरोपीय आयोग के जरिए घोषित फिलिस्तीन के लिए यूरोपीय संघ की सहायता की समीक्षा उचित भुगतान को निलंबित नहीं करेगी.

Zee Salaam

Trending news