जान बचाकर हैलिकॉप्टर से भारत पहुंची शेख हसीना; मिलिट्री के हवाले बांग्लादेश
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2369302

जान बचाकर हैलिकॉप्टर से भारत पहुंची शेख हसीना; मिलिट्री के हवाले बांग्लादेश

Bangladesh Violence: बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ प्रद्रशन हिंसक हो गया है. दो दिन में 300 लोग मारे गए हैं. इसके बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत आ गई हैं. वह मिलिट्री हेलीकॉप्टर से भारत पहुंची हैं.

जान बचाकर हैलिकॉप्टर से भारत पहुंची शेख हसीना; मिलिट्री के हवाले बांग्लादेश

Sheikh Hasina in India: भारत के पड़ोसी मुस्लिम देश बांग्लादेश में जबरदस्त हिंसा जारी है. हिंसा की वजह से यहां आज और कल मिलाकर तकरीबन 300 लोग मारे गए हैं. यहां पर लोग आरक्षण के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनकारी अब पीएमओ हाउस में घुस गए हैं. इसके बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. इसके बाद वह दो दिन के दौरे पर भारत आ गई हैं.

हेलीकॉप्टर से भारत आईं शेख हसीना
मिलिट्री हेलिकॉप्टर से शेख हसीना भारत पहुंची हैं. सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि पीएम शेख हसीना ने सोमवार दोपहर 2:30 बजे एक मिलिट्री हैलिकॉप्टर से उड़ान भरी. हसीना जाने से पहले एक भाषण रिकॉर्ड करना चाहती थीं, लेकिन उन्हें इसका मौका नहीं मिला. बंगलादेश आर्मी चीफ ने लोगों से अपील की है कि शांति बनाकर रखें. हम लोग अंतरिम सरकार बनाएंगे. 

यह भी पढ़ें: हिंसा के बीच बांग्लादेश की PM शेख हसीना ने दिया इस्तीफा, PMO में घुसे प्रदर्शनकारी

पीएम मोदी के बुलाने पर हसीना आईं भारत
PM शेख हसीना को भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने भारत आने का न्योता दिया था. भारत के विदेश मंत्रालय के अधिकारिक प्रवक्तान रणधीर जयसवाल ने कहा कि इस दौरे से भारत और बांग्लादेश के रिश्ते में मजबूती आएगी. जयसवाल ने एक्स पर लिखा कि "बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत के दौरे पर आई हैं. एयरपोर्ट पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया. भारत का पड़ोसी देश बांग्लादेश भारत का भरोसेमंद पार्टनर है. इस दौरे से दोनों देशों के रिश्तों को मजबूती मिलेगी."

क्यों हो रही है हिंसा?
ख्याल रहे कि बांग्लादेश में सरकारी नौकरी में आरक्षण खत्म करने के लिए हिंसक प्रदर्शन जारी है. हिंसा में यहां अब तक 14 पुलिस वाले और 300 लोग मारे गए हैं. बांग्लादेश में 1971 के मुक्ति संग्राम के स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार वालों के लिए सरकारी नौकरियों में 30 फीसद का आरक्षण हैं. प्रदर्शनकारियों का इल्जाम है कि यह आरक्षण उन लोगों को मिलता है जो शेख हसीना का सपोर्ट करते हैं. प्रदर्शनकारी इसे खत्म करना चाहते हैं.

Trending news