बांग्लादेश सरकार के अंतरिम प्रमुख यूनुस ने लोगों से की ये अपील; कानून व्यवस्था बनाने में लगे अधिकारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2373256

बांग्लादेश सरकार के अंतरिम प्रमुख यूनुस ने लोगों से की ये अपील; कानून व्यवस्था बनाने में लगे अधिकारी

Bangladesh News: बांग्लादेश में देशव्यापी प्रदर्शन के बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना ने देश छोड़ दिया था. इसके बाद नोबेल पुरस्कार याफ्ता प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस को यहां अंतरिम सरकार का प्रमुख बनाया गया. उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह शांति बनाए रखें.

बांग्लादेश सरकार के अंतरिम प्रमुख यूनुस ने लोगों से की ये अपील; कानून व्यवस्था बनाने में लगे अधिकारी

Bangladesh News: बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख नियुक्त किए गए नोबेल पुरस्कार याफ्ता प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस ने बुधवार को प्रदर्शनकारियों से "शांति कायम करने" और "हर प्रकार की हिंसा से बचने" की अपील की. वहीं, दूसरी ओर शेख हसीना के अपदस्थ होने के बाद देश के सुरक्षा महकमे में बड़ा फेरबदल किया गया है. सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां ने ऐलान किया कि अंतरिम सरकार बृहस्पतिवार को रात करीब आठ बजे शपथ लेगी. उन्होंने कहा कि सलाहकार परिषद में 15 सदस्य हो सकते हैं. जनरल जमां ने कहा कि सशस्त्र बल यूनुस को हर तरह से मदद देंगे. 

मोहम्मद यूनुस ने क्या कहा?
यूनुस ने कहा कि "आइए इस नई जीत का इस्तेमाल करें. हम अपनी किसी गलती की वजह से इस जीत को बर्बाद न होने दें." पेशे से अर्थशास्त्री यूनुस के प्रभार संभालने के लिए पेरिस से स्वदेश लौटने की संभावना है. उन्होंने कहा, "मैं वर्तमान परिस्थिति में सभी से शांति बरतने और सभी तरह की हिंसा और नुकसान से बचने की अपील करता हूं." बांग्लादेश में हालात सामान्य करने के लिए कोशिशें की जा रही हैं. स्थानीय मीडिया में आई खबरों के अनुसार, सोमवार को शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद बांग्लादेश में अराजकता चरम पर है और कानून-व्यवस्था बनाए रखने या यातायात का प्रबंधन करने के लिए पुलिसकर्मी उपलब्ध नहीं हैं. अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक (AIG) ए.के.एम. शाहीदुर रहमान को मौजूदा संकट से निपटने के लिए मंगलवार को बांग्लादेश पुलिस का शीर्ष अधिकारी नियुक्त किया गया.

बनाए गए अफसर
‘ढाका ट्रिब्यून’ अखबार ने बताया कि बांग्लादेश स्काउट्स के सदस्यों समेत छात्रों को कई स्थानों पर यातायात प्रबंधन करते हुए देखा गया. बुधवार को सुरक्षाबल में हुए ताजा फेरबदल के तहत रहमान को अब रैपिड एक्शन बटालियन (RAB) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है. अखबार ने बताया कि देशभर में मंगलवार को पुलिस थानों और विभिन्न केंद्रों पर हमलों में कई पुलिसकर्मियों के हताहत होने की खबरें हैं, जिससे यह अभूतपूर्व स्थिति पैदा हो गई है. ‘प्रथम अलो’ समाचार पोर्टल ने बताया कि प्राधिकारियों ने बुधवार को आरएबी और ढाका मेट्रोपोलिटन पुलिस (डीएमपी) के शीर्ष पदों में फेरबदल किया. इसने कहा, "एकेएम शाहिदुर रहमान को आरएबी का महानिदेशक नियुक्त किया गया है, जबकि मोहम्मद मोईन उल हसन ढाका मेट्रोपोलिटन पुलिस के आयुक्त के रूप में हबीबुर रहमान का स्थान लेंगे."

खालिदा जिया ने दिया बयान
इस फेरबदल से कुछ घंटे पहले राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को मंगलवार रात को अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया. अपनी कट्टर प्रतिद्वंद्वी हसीना के सत्ता से बेदखल होने के बाद जेल से रिहा हुईं पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया ने ढाका में अपनी पार्टी की एक विशाल रैली को संबोधित किया, जहां उन्होंने देश के पुनर्निर्माण के लिए शांति की अपील की. जिया (79) को हसीना के शासनकाल में 2018 में भ्रष्टाचार के आरोप में 17 साल जेल की सजा सुनाई गई थी. बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की अध्यक्ष जिया ने कहा, “मुझे अब रिहा कर दिया गया है. मैं उन बहादुर लोगों को धन्यवाद देना चाहती हूं जो असंभव को संभव बनाने के लिए ‘करो या मरो’ के संघर्ष में थे.” उन्होंने कहा, “यह जीत हमारे लिए लूट, भ्रष्टाचार और बीमार राजनीति से पार पाने की नयी संभावना लेकर आई है. हमें इस देश को एक समृद्ध देश बनाने की जरूरत है.” जिया ने कहा, “कोई विनाश नहीं, कोई आक्रोश नहीं और कोई प्रतिशोध नहीं, हमें अपने देश के पुनर्निर्माण के लिए प्रेम व शांति की जरूरत है.”

Trending news