गाजा में मौजूद हॉस्पिटल अल-शिफा में बद से बदतर हुए हालात; WHO ने कही ये बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2015210

गाजा में मौजूद हॉस्पिटल अल-शिफा में बद से बदतर हुए हालात; WHO ने कही ये बात

Al Shifa Hospital: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अगुआई में एक टीम ने गाजा पट्टी के सबसे बड़े हॉस्पिटल अल-शिफा में चिकित्सा सहायता पहुंचाई है. WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेब्रेयसस ने आज यानी 17 दिसंबर को यह जानकारी दी है. 

गाजा में मौजूद हॉस्पिटल अल-शिफा में बद से बदतर हुए हालात; WHO ने कही ये बात

Al Shifa Hospital: गाजा में जारी हिंसा के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अगुआई में एक टीम ने गाजा पट्टी के सबसे बड़े हॉस्पिटल अल-शिफा में चिकित्सा सहायता पहुंचाई है. WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेब्रेयसस ने आज यानी 17 दिसंबर को यह जानकारी दी है. इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने माना कि इसराइली बमबारी में मौजूद अल-शिफा हॉस्पिटल का आपातकालीन विभाग पूरी तरह तबाह हो गया है.

WHO का ये बयान ऐसे वक्त में आया है, जब संयुक्त राष्ट्र (UN) के विशेषज्ञों की एक टीम जरूरी चिकित्सा आपूर्ति देने और प्राथमिकता वाली स्वास्थ्य आवश्कताओं का आकलन करने के लिए आज अल-शिफा हॉस्पिटल पहुंची थी. दरअसल, अल-शिफा गाजा पट्टी का सबसे बड़े हॉस्पिटलों में से एक है. 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने क्या कहा?

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बयान में कहा कि हजारों रिफ्यूजी लोग आश्रय के लिए अस्पताल की इमारत और मैदान का उपयोग कर रहे हैं. वहां पर पाने के पानी और भोजन की भारी किल्लत है.  हॉस्पिटल में खून चढ़ाने के लिए कोई खून नहीं है और मरीजों के देखभाल के लिए कर्मचारियों की कमी है. इमरजेंसी डिपार्टमेंट में खून-खराबा की हालात है, जिसमें सैकड़ों घायल मरीज हैं और हर एक मिनट में एक मरीज आ रहे हैं. इस वक्त गाजा पट्टी में 36 में से सिर्फ 8 हॉस्पिटल ही आंशिक रूप से काम कर रहे हैं. 

इतने लोगों की हुई मौत

हमास ने 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमला किया था, जिसमें 1200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. इस हमले के बाद इसराइल ने गाजा पट्टी पर हमला कर दिया. इस हमले में 18 हजार लोगों की मौत हो गई है. इस हमेल से गाजा पट्टी में मानवीय संकट पैदा हो गया है. लोगों को दो जून की रोटी नसीब नहीं हो रही है. 

लेटेस्ट खबर पढ़ने के लिए www.zeesalaam.in पर क्लिक करें. 

Zee Salaam Live TV

Trending news