इस दिन आम जनता के लिए खुलेगा दुबई का मंदिर, PM मोदी ने किया था मॉडल का अनावरण
Advertisement

इस दिन आम जनता के लिए खुलेगा दुबई का मंदिर, PM मोदी ने किया था मॉडल का अनावरण

Abu Dhabi Hindu temple: भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी 2018 में मंदिर के मॉडल का अनावरण किया. अगस्त 2015 जमीन मिलने के बाद इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हुआ.

 

इस दिन आम जनता के लिए खुलेगा दुबई का मंदिर, PM मोदी ने किया था मॉडल का अनावरण

Abu Dhabi Hindu temple: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में एक भव्य मंदिर बन रहा है. अगले साल यानी 15 फरवरी 2024 को इस हिंदू मंदर का उद्घाटन होना है. मंदिर इंतेजामिया ने इसकी जानकारी दी है. इस उत्सव को "सद्भाव के उत्सव" नाम दिया गया है. इसकी तैयारी 10 फरवरी से शुरू हो जाएगी. मंदिर के उद्घाट प्रोग्राम में धार्मिक और सामुदायिक प्रोग्राम होंगे. 

इस प्रोग्राम में कई बड़ी हस्तियों के साथ बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) के मुख्य गुरु और अध्यक्ष पूज्य महंत स्वामी महाराज शामिल होंगे. मेन उद्घाटम समारोह 2 घंटे का होगा जो शाम 6 बजे से शुरू होगा. इसे देखने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. तभी इसे देखना मुम्किन होगा. रजिस्ट्रेशन कैसे होगा इसके बारे में कुछ नहीं बताया गया है.

UAE में आम जनता के लिए 18 फरवरी से मंदिर खुल जाएगा. इसमें आम लोग दर्शन और पूजन कर सकेंगे. मंदिर इंतेजामिया ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि “BAPS हिंदू मंदिर 18 फरवरी, 2024 से पूरी दुनिया के लिए खुल जाएगा! हर कोई मंदिर में आ सकता है. देवताओं के दर्शन कर सकता है. पहले दिन होने वाले प्रोग्राम सिर्फ वही देख सकेंगे जिन्होंने रजिस्ट्रेशन किया होगा.” 

उद्घाटन के पहले दिन एक खास प्रार्थना होगी. यह 10 फरवरी को शाम 6 बजे से रात 8 बजे तक होगी. इसमें महज वह लोग शामिल होंगे जिन्होंने मंदिर को बनाने के लिए अपना सपोर्ट किया है. 11 फरवरी को पूरी दुनिया के सद्भाव के लिए आशीर्वाद मांगने के लिए प्रार्थना होगी. इस प्रोग्राम में आध्यात्मिक लोगों और जोड़ों को शामिल होने की इजाजत होगी. इसमें शामिल होने के लिए इन लोगों को 10 बजे पहुंच कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. मंदिर का उद्घाटन 14 फरवरी को होगा. इसकी कयादत महाराज करेंगे. वह हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों की पूजा के साथ इसे पूरा करेंगे. 

मंदिर इंतेजामिया ने बताया है कि मंत्री शेख नाहयान बिन मुबारक अल नाहयान ने अबू धाबी में अपने निजी रॉयल मजलिस में BAPS हिंदू मंदिर के मुख्य पुजारी ब्रह्मविहरिदास स्वामी समेत दूसरे  पुजारियों का इस्तेकबाल किया.

मंदिर की वेबसाइट के मुताबिक ""यह राजसी, पारंपरिक रूप से हाथ से नक्काशी किए गए पत्थर से बनाया गया मंदिर है." इसमें यह भी कहा गया है कि यह मंदिर संयुक्त अरब अमीरात, भारत और विश्व समुदाय के नेतृत्व की उदारता, भाईचारे और मानवता का एक उदाहरण है. यह मंदिर परिसर अबू धाबी-दुबई राजमार्ग के नजदीक अबू मुरीखा में अबू धाबी सरकार की तरफ से दी गई 27 एकड़ जमीन पर बन रहा है. 55,000 वर्गमीटर के इस मंदिर में जटिल वास्तुकला और नाजुक नक्काशी है. 

पहले एक वीडियो में सामने आए मंदिर के अंतिम मास्टर प्लान में मंदिर के सामने एक विशाल रंगभूमि दिखाई गई थी। परिसर के भीतर एक पुस्तकालय, एक कक्षा, एक मजलिस और एक सामुदायिक केंद्र भी चित्रित किया गया है। वीडियो में मंदिर के प्रवेश द्वार की सीढ़ियों के किनारे झरने और मंदिर परिसर के चारों ओर घूमते जलस्रोत भी देखे जा सकते हैं.

Trending news