IS ने तुर्की में बढ़ाना शुरू किया अपना वर्चस्व, पकड़े गए 300 से ज्यादा संदिग्ध
Advertisement

IS ने तुर्की में बढ़ाना शुरू किया अपना वर्चस्व, पकड़े गए 300 से ज्यादा संदिग्ध

IS in Turkey: तुर्की ने साल 2014 में अपना वर्चस्व कायम किया. इसके बाद आईएस ने तुर्की में कई हमले किए. तुर्की ने 2013 में IS को आतंकवादी संगठन घोषित किया और इनके खिलाफ अभियान शुरू किया.

IS ने तुर्की में बढ़ाना शुरू किया अपना वर्चस्व, पकड़े गए 300 से ज्यादा संदिग्ध

IS in Turkey:  दुनिया के सबसे ज्यादा खतरनाक आतंकवादी IS ने इस्लामिक देश तुर्की में भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. तुर्की के आंतरिक मंत्री अली येरलिकाया ने कहा कि तुर्की पुलिस ने 32 शहरों को निशाना बनाकर चलाए गए एक ऑपरेशन में इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह से उनके संदिग्ध संबंधों को लेकर 304 लोगों को गिरफ्तार किया है. येरलिकाया ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्‍स पर पोस्‍ट किया कि 304 में से 86 को इस्‍तांबुल में पकड़ा गया और 20 को इजमीर के पश्चिमी शहर में धरा गया. 

येरलिकाया ने ऑपरेशन के फुटेज साझा करते हुए कहा, "हम अपने लोगों की शांति और एकता के लिए किसी भी आतंकवादी को अपनी आंखें खोलने की इजाजत नहीं देंगे. हम अपने सुरक्षा बलों के गहन प्रयासों के साथ अपनी लड़ाई जारी रखेंगे." येरलिकाया ने जो फुटेज साझा की है उसमें दिखाया गया है कि पुलिस इमारतों में घुस रही है और संदिग्धों को खींचकर बाहर ला रही है. इसके बाद उन्हें गाड़ियों में भर रही है.

आपको बता दें कि इस्लामिक स्टेट ने 2014 में अपने चरम पर इराक और सीरिया के एक तिहाई हिस्से पर नियंत्रण कर लिया था. पराजित होने के बाद भी यह विद्रोही हमले जारी रखे हुए है. इसने 1 जनवरी, 2017 को इस्तांबुल के एक नाइट क्लब सहित पूरे तुर्की में कई हमले किए, जिसमें 39 लोग मारे गए थे.

1 अक्टूबर को अंकारा में सरकारी इमारतों के पास कुर्द आतंकवादियों की तरफ से किए गए बम विस्फोट के बाद अधिकारियों ने हाल के हफ्तों में इस्लामिक स्टेट और कुर्द आतंकवादियों के खिलाफ अभियान तेज कर दिया है. तुर्की नियमित रूप से घरेलू और उत्तरी इराक में कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) पर कार्रवाई करता है, जिसे वह एक आतंकवादी संगठन मानता है.

श‍िन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, तुर्की ने 2013 में आईएस को एक आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया था. समूह ने तुर्की में कई घातक हमलों की जिम्मेदारी ली है, इसके कारण तुर्की के अधिकारियों ने देश और विदेश दोनों जगह समूह के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू किया है.

Trending news