हमलों में 10 नेपाली स्टूडेंट्स की मौत; 265 स्टूडेंट इजराइल में कर रहे थे पढ़ाई
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1907563

हमलों में 10 नेपाली स्टूडेंट्स की मौत; 265 स्टूडेंट इजराइल में कर रहे थे पढ़ाई

Israel Palestine War: हमास और इजराइल के बीच आज तीसरे दिन भी जंग जारी है. इस जंग में अबतक 1 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इसमें 10 नेपाली स्टूडेंट्स भी शामिल है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. 

हमलों में 10 नेपाली स्टूडेंट्स की मौत;  265 स्टूडेंट इजराइल में कर रहे थे पढ़ाई

Israel Palestine War: इजराइल-हमास युद्ध में 10 नेपाली स्टूडेंट्स की जान चली गई है. नेपाल के विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है. मंत्रालय ने आज यानी 9 अक्टूबर को कहा, "फिलिस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास के जरिए मुल्क के दक्षिणी क्षेत्र में रॉकेट हमलों की जद में आने से 10 नेपाली स्टूडेंडेट्स की मौत हो गई है और लोग घायल हो गए है." वहीँ इस हमले में केरला की एक नर्स गंभीर रूप से घायल हो गयी है. 

हमास के लड़ाकों ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल में हमला कर दिया, जिसमें सैनिकों समेत 600 से ज्यादा लोग मारे गए और 1,900 से ज्यादा घायल हो गए है. जवाबी कार्रवाई करते हुए इज़राइल ने गाजा पट्टी में हमास के लड़ाकों के ठिकानों को निशाना बनाया है. इजराइल और गाजा में दोनों पक्षों के बीच दशकों की सबसे बड़ी तनातनी में लगभग 1,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं.

नेपाल के विदेश मंत्रालय ने कहा, "गाजा पट्टी के पास के इलाके किबुत्ज़ अलुमिम में एक खेत में काम कर रहे 17 नेपाली नागरिकों में से दो सुरक्षित बच गए, चार घायल हो गए और एक अभी भी लापता है." येरुशलम में नेपाल के दूतावास ने एक बयान में कहा, "हमें उस जगह से दस नेपाली नागरिकों की दुखद मौत की जानकारी मिली है, जहां हमास ने हमला किया था."

मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, हमास के हमले में मारे गए सभी 10 लोग पश्चिमी नेपाल के सुदूर पश्चिम यूनिवर्सिटी के कृषि के स्टूडेंट थे. वर्तमान में इज़राइल में 4,500 नेपाली नागरिकों की सुरक्षा कर रहे हैं.  इजराइली सरकार के 'सीखो और कमाओ' कार्यक्रम के तहत कुल 265 नेपाली स्टूडेंट इजराइल में पढ़ रहे हैं. उनमें से 119 कृषि और वानिकी यूनिवर्सिटी से, 97 त्रिभुवन यूनिवर्सिटी से और 49 सुदूर पश्चिम यूनिवर्सिटी से हैं. ये सभी कृषि के स्नातक स्तर के स्टूडेंट हैं.

इजराइल में मौजूद नेपाली दूतावास ने कहा, “हम घटना में मारे गए लोगों की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं. एक लापता स्टूडेंट की तलाश के प्रयास किये जा रहे हैं. पहचान पूरी होने के बाद बॉडी को जल्द ही नेपाल लाया जाएगा.”

Zee Salaam

Trending news