UCC: UCC को लेकर CM जगन मोहन रेड्डी और TDP ने किया मुसलमानों का समर्थन, कही ये बड़ी बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1787461

UCC: UCC को लेकर CM जगन मोहन रेड्डी और TDP ने किया मुसलमानों का समर्थन, कही ये बड़ी बात

UCC: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार मानसून सत्र में नागरिक संहिता विधेयक लाने की तौयारी कर रही है. यूसीसी को लेकर देश में बहस छिड़ी हुई है. यूसीसी को लेकर YRS और TDP के मुखिया ने मुसलमानों का समर्थन किया है और मुसलमानों के लिए बड़ी बात कही है. 

 UCC: UCC को लेकर CM जगन मोहन रेड्डी और TDP ने किया मुसलमानों का समर्थन, कही ये बड़ी बात

UCC: सत्तारूढ़ YRS कांग्रेस पार्टी और विपक्षी TDP ने बुधवार को मुसलमानों को कोई स्पष्ट आश्वासन नहीं दिया कि वे केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार द्वारा लाए जाने वाले प्रस्तावित समान नागरिक संहिता विधेयक (UCC) का विरोध करेंगे.

हालांकि, YRS अध्यक्ष और मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी और टीडीपी अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि "वे ऐसा कोई निर्णय नहीं लेंगे जिससे मुस्लिम अल्पसंख्यकों की भावनाओं को ठेस पहुंचे." अपने कैंप कार्यालय में विभिन्न मुस्लिम समूहों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए जगन ने कहा कि "उन्हें अनावश्यक रूप से चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं है. क्योंकि केंद्र ने अभी तक UCC पर मसौदा विधेयक तैयार नहीं किया है."

उन्होंने कहा कि "उनकी सरकार कमजोर वर्गों और अल्पसंख्यकों के हितों के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध है और वह ऐसा कोई निर्णय नहीं लेगी जिससे उनकी भावनाएं आहत हों. मुख्यमंत्री ने कहा कि "मुझे बताएं कि अगर आप मेरी जगह होते तो क्या करते और अपने सुझाव देते."

यह कहते हुए कि भारत अपनी विभिन्न परंपराओं और रीति-रिवाजों का पालन करने वाले विभिन्न धर्मों, जातियों और समूहों के साथ विविधता में एकता के लिए खड़ा है. जगन ने कहा कि "विभिन्न व्यक्तिगत कानून बोर्ड अपने विश्वासों और धार्मिक प्रथाओं के आधार पर काम कर रहे हैं."

आगे उन्होंने कहा कि "अगर इन प्रथाओं को सुव्यवस्थित किया जाना है. तो यह पर्सनल लॉ बोर्ड के माध्यम से किया जाना चाहिए क्योंकि उनके पास इन प्रथाओं के बारे में उचित विचार और समझ है और वे केवल गलत व्याख्या से बच सकते हैं. अगर इन्हें बदलना है तो सुप्रीम कोर्ट, लॉ कमीशन और केंद्र सरकार को मिलकर विभिन्न पर्सनल लॉ बोर्डों के साथ मुद्दों पर चर्चा करनी चाहिए और प्रस्तावित बदलावों पर काम करना चाहिए."

गुंटूर के मंगलागिरी में टीडीपी कार्यालय में मुस्लिम समूहों के साथ आयोजित एक अलग बैठक में नायडू ने कहा कि "उनकी पार्टी ऐसा कोई निर्णय नहीं लेगी जो मुसलमानों की भावनाओं के खिलाफ हो."

पूर्व मुख्यमंत्री नायडू ने कहा कि "हम यूसीसी पर मुस्लिम समूहों द्वारा दिए गए सुझावों पर एक व्यापक अध्ययन करेंगे और उनके साथ खड़े रहेंगे. टीडीपी हमेशा मुसलमानों की धार्मिक मान्यताओं को उचित सम्मान देगी और उनके विकास के लिए प्रयास करेगी."

मुस्लिम समूहों के प्रतिनिधियों ने टीडीपी प्रमुख को बताया कि "UCC न केवल मुसलमानों बल्कि विभिन्न अन्य अल्पसंख्यक समूहों और आदिवासियों के हितों के खिलाफ है. नायडू ने कहा कि "टीडीपी यूसीसी पर मुसलमानों की भावनाओं का सम्मान करेगी और उनकी इच्छाओं के खिलाफ नहीं जाएगी."

Zee Salaam

Trending news