Riyadh News: सऊदी ने क्यों बनाई पैगंबर की मस्जिद के लिए संस्था? रखेगी इन चीजों पर नज़र
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1816768

Riyadh News: सऊदी ने क्यों बनाई पैगंबर की मस्जिद के लिए संस्था? रखेगी इन चीजों पर नज़र

Riyadh News: सऊदी अरब के मंत्रिमंडल ने मंगलवार, 8 अगस्त को "ग्रैंड मस्जिद और पैगंबर की मस्जिद में धार्मिक मामलों की अध्यक्षता" नामक एक नए स्वतंत्र निकाय की स्थापना को मंजूरी दे दी है. शेख अब्दुल रहमान अल सुदैस ग्रैंड मस्जिद और पैगंबर की मस्जिद में धार्मिक मामलों के प्रमुख बनाए गए हैं.

 

Riyadh News: सऊदी ने क्यों बनाई पैगंबर की मस्जिद के लिए संस्था? रखेगी इन चीजों पर नज़र

Saudi News: सऊदी अरब के मंत्रिमंडल ने मंगलवार, 8 अगस्त को "ग्रैंड मस्जिद और पैगंबर की मस्जिद में धार्मिक मामलों की अध्यक्षता" नामक एक नए स्वतंत्र निकाय की स्थापना को मंजूरी दे दी है. सऊदी प्रेस एजेंसी ( SPA / Saudi Press Agency ) ने बताया कि दो पवित्र मस्जिदों के इमामों और मुअज्जिनों के मामलों और उनके धार्मिक मामलों से संबंधित सभी मामलों की निगरानी के लिए निकाय जिम्मेदार होगा. जिसमें सेमिनार और इस्लामी पाठों का संचालन भी शामिल है.

कैबिनेट ने ग्रैंड मस्जिद और पैगंबर की मस्जिद की जनरल प्रेसीडेंसी का नाम बदलकर ग्रैंड मस्जिद ( Grand Mosque ) और पैगंबर की मस्जिद ( Prophet's Mosque ) के मामलों के लिए जनरल अथॉरिटी करने का भी फैसला किया. पुनर्नामित निकाय वित्तीय और प्रशासनिक रूप से स्वतंत्र और संगठनात्मक रूप से किंग सलमान ( King Salman ) से जुड़ा होगा. और यह दोनों मस्जिदों में सेवाओं, संचालन, रखरखाव और विकास कार्यों के प्रबंधन को संभालेगा.

इस निकाय में एक बोर्ड भी होगा जिसके अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति शाही आदेश से की जायेगी. वहीं बाद में शेख अब्दुल रहमान अल सुदैस ( Sheikh Abdul rehman Al Sudaish ) को ग्रैंड मस्जिद और पैगंबर की मस्जिद में धार्मिक मामलों के प्रमुख के रूप में नियुक्त करते हुए एक शाही आदेश जारी किया गया है.

Trending news