POK के मुसलमानों पर गृहमंत्री का बड़ा बयान; कहा- "हर नागरिक है भारतीय"
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2158695

POK के मुसलमानों पर गृहमंत्री का बड़ा बयान; कहा- "हर नागरिक है भारतीय"

Amit Shah on POK Muslims: अमित शाह ने बीते रोज एक प्रोग्राम में कहा कि POK का हर नागरिक भारतीय है, चाहे वह हिंदू हो या मुस्लिम. उन्होंने CAA का बचाव किया.

POK के मुसलमानों पर गृहमंत्री का बड़ा बयान; कहा- "हर नागरिक है भारतीय"

Amit Shah on POK Muslims: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (POK) भारत का हिस्सा है और वहां के लोग, चाहे वे किसी भी धर्म के हों, भारतीय हैं. उन्होंने नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) 2019 का पुरजोर बचाव करते हुए कहा कि यह कानून पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के प्रताड़ित अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता देने के लिए बनाया गया.

POK के सभी लोग भारतीय
शाह ने बीते रोज एक प्रोग्राम में कहा कि "POK भारत का हिस्सा है. POK के लोग भी भारतीय हैं, चाहे वे हिंदू हों या मुस्लिम. POK के हिंदू और मुस्लिम दोनों हमारे अपने हैं." CAA लागू किए जाने के वक्त को लेकर जारी आलोचनाओं को खारिज करते हुए शाह ने कहा कि कानून 2019 में पारित किया गया था और नियम अब जारी किए गए हैं. उन्होंने कहा कि CAA का जो विरोध कर रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि यह धर्म पर आधारित है, वही लोग मुस्लिम पर्सनल लॉ जैसे कानूनों का सपोर्ट करते हैं. 

नेहरू का वादा
गृह मंत्री ने याद दिलाया कि विभाजन के दौरान, प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू सहित कांग्रेस नेताओं ने कहा था कि पाकिस्तान से आए अल्पसंख्यकों का भारत में स्वागत किया जाएगा. उन्होंने कहा कि विभाजन के समय पाकिस्तान में हिंदू आबादी 23 प्रतिशत थी, जो घटकर अब दो प्रतिशत हो गई है, बांग्लादेश में हिंदुओं की संख्या 22 प्रतिशत से घटकर 10 प्रतिशत हो गई है और अफगानिस्तान में सिखों की संख्या दो लाख से घटकर मात्र 378 रह गई है. उन्होंने कहा, "हमने कांग्रेस नेताओं की तरफ से किया गया वादा पूरा किया." 

मुस्लिम का नहीं होता उत्पीड़न
CAA के दायरे से मुसलमानों को बाहर रखने के बारे में पूछे जाने पर, गृहमंत्री ने कहा कि सभी तीन देशों को इस्लामिक राष्ट्र घोषित किया गया है और मुसलमानों को वहां उत्पीड़न का सामना नहीं करना पड़ता. उन्होंने कहा, "CAA की वजह से किसी की नागरिकता नहीं जाएगी. मैं मुस्लिम भाइयों और बहनों से कहूंगा कि वे विपक्ष की बात न सुनें. विपक्ष आपके साथ फिर से केवल राजनीति कर रहा है."

Trending news