UAE जा रहे हैं पीएम मोदी, इसलिए दोनों की दोस्ती है जरूरी
Advertisement

UAE जा रहे हैं पीएम मोदी, इसलिए दोनों की दोस्ती है जरूरी

PM Modi in UAE: पीएम मोदी 14 फरवरी को UAE के दौरे पर जा रहे हैं. इस दौरान वह यहां एक मीटिंग में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी के यूएई के दौरे से दोनों देशों के रिश्ते और मजबूत होंगे. 

UAE जा रहे हैं पीएम मोदी, इसलिए दोनों की दोस्ती है जरूरी

PM Modi in UAE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 फरवरी को संयुक्त अरब अमीरात के दौरे पर जाएंगे. पीएम मोदी हाल ही में कई बार अबू धाबी का दौरा कर चुके हैं. पीएम मोदी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का दौरा करेंगे. संयुक्त अरब अमीरात ने इस मौके को खास बताया है. उनके मुताबिक इससे भारत और UAE के रिश्ते मजबूत होंगे.

अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर को BAPS नाम की संस्था ने बनाया है. यह वही संस्था है जिसने दिल्ली में अक्षर धाम मंदिर बनाया है. यूएई और भारत दोनों एक दूसरे के कारोबारी पार्टनर हैं. पिछले साल दोनों के दरमियान 85 बिलियन डॉलर का कारोबार हुआ. अब दोनों देश कारोबार के साथ डिफेंस, एनर्जी और स्पेस जैसे सेक्टरों में भी काम करना चाहते हैं. हाल ही में इस पर सहमति बनी है. 

पीएम मोदी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर, बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन करेंगे और एक कार्यक्रम 'अहलान मोदी' में भारतीय प्रवासियों को भी संबोधित करेंगे. विश्व सरकार शिखर सम्मेलन 2024 में पीएम मोदी की भागीदारी के साथ ही दोनों नेताओं के बीच एक अहम बैठक होगी. पीएम मोदी ने जुलाई 2023 में यूएई का दौरा किया था, इस दौरान उन्होंने अबू धाबी में यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद से मुलाकात की थी. बाद में पिछले साल 30 नवंबर-1 दिसंबर को वह दुबई में COP28 में भाग लेने के लिए फिर से यूएई गए. 

यूएई के राष्ट्रपति अल नाहयान ने पिछले साल सितंबर में नई दिल्ली में जी20 लीडर्स समिट के लिए भारत का दौरा किया था. राष्ट्रपति अल नाहयान ने इस साल जनवरी में 10वें वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन के मुख्य अतिथि के रूप में गुजरात का दौरा भी किया था. भारत की अध्यक्षता के दौरान संयुक्त अरब अमीरात को जी20 के लिए विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में आमंत्रित किया गया था.

दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध काफी मजबूत हैं, व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता (सीईपीए) अप्रैल 2023 में अपना पहला वर्ष पूरा कर रहा है. वित्तीय वर्ष 2022-23 में भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच व्यापार 16 प्रतिशत बढ़कर 85 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया है.

पिछले साल जुलाई में पीएम मोदी की अबू धाबी यात्रा के दौरान कई प्रमुख समझौतों और एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिसमें स्थानीय मुद्रा निपटान, भुगतान और संदेश प्रणाली, नवीकरणीय ऊर्जा और नवीन स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्र शामिल हैं. इस वर्ष संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति की गुजरात यात्रा के दौरान, फिर से कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए.

Trending news