गाजा हिंसा की वजह से भारत में बढ़ी मुसलमानों के प्रति नफरत! IHL रिपोर्ट में हुआ खुलासा
Advertisement

गाजा हिंसा की वजह से भारत में बढ़ी मुसलमानों के प्रति नफरत! IHL रिपोर्ट में हुआ खुलासा

India Hate Lab Report on Anti Muslim Hate Speech: India Hate Lab के रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि 7 अक्टूबर से 31 दिसंबर, 2023 भारतीय मुसलमानों के खिलाफ 41 हेट स्पीच के मामले दर्ज किए गए हैं.

गाजा हिंसा की वजह से भारत में बढ़ी मुसलमानों के प्रति नफरत! IHL रिपोर्ट में हुआ खुलासा

India Hate Lab Report on Anti Muslim Hate Speech: भारत में साल 2023 के शुरुआती 6 महीनों की तुलना में दूसरी छमाही में मुसलमानों के खिलाफ हेट स्पीच के मामले में 62 फीसद का इजाफा हुआ है. यह खुलासा अमेरिका के वॉशिंगटन में इंडिया हेट लैब (IHL) रिसर्च में हुआ है. India Hate Lab की तरफ से बताया गया है कि इसराइल-गाजा हिंसा की वजह से पिछले तीन महीने में हेट स्पीच यानी नफरती भाषण में ज्यादा इजाफा हुआ है. 

इस सूबे में सबसे ज्यादा मामले पाए गए
India Hate Lab ने पाया है कि साल 2023 में भारत में 668 हेट स्पीच दी गई थीं, जिसमें मुसलमानों को निशाना बनाया गया था. जिनमें 255 घटनाएं शुरुआती महीनों में दर्ज की गई हैं, जबकि 413 घटनाएं दूसरी 6 महीनों में दर्ज हुई है. IHL रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे खास बात यह है 75 फीसदी मामले उन राज्यों में दर्ज की गई हैं, जहां बीजेपी की सरकार है. मुसलमानों के खिलाफ सबसे ज्यादा नफरती भाषण के मामले उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में हुईं हैं. 

सबसे ज्यादा BJP शासित राज्यों में हेट स्पीच के मामले आए सामने
India Hate Lab के मुताबिक, हेट स्पीच के कुल मामले 668 में से भाजपा शासित प्रदेश में 453 मामले दर्ज की गई हैं. वहीं, गैर-भाजपा राज्य में 170 और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 37 मामले पाए गए हैं. इसके अलावा केंद्र शासित प्रदेशों में सिर्फ 8 मामले दर्ज हुए हैं. वहीं, India Hate Lab के रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि 7 अक्टूबर से 31 दिसंबर, 2023 भारतीय मुसलमानों के खिलाफ 41 हेट स्पीच के मामले दर्ज किए गए हैं और इन सभी घटनाओं में गाजा हिंसा का जिक्र किया गया है. 

ऐसे तैयार की गई रिपोर्ट
India Hate Lab ने बताया, "ये जानकारियां तब सामने आईं जब उसकी तरफ से हिंदू राष्ट्रवादी संगठनों की ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रखी गई. रिसर्च ग्रुप ने इस दौरान सोशल मीडिया साइट पर पोस्ट किए गए हेट स्पीच से जुड़े वेरिफाइड वीडियो को देखा गया और भारतीय मीडिया के जरिए आई मामलो को कंपाइल किया था.

Trending news