ओवैसी के छोटे भाई को प्रोटेम स्पीकर बनाने पर भड़के BJP विधायक; शपथ लेने से किया इनकार
Advertisement

ओवैसी के छोटे भाई को प्रोटेम स्पीकर बनाने पर भड़के BJP विधायक; शपथ लेने से किया इनकार

Akbaruddin Owaisi: प्रोटेम स्पीकर आमतौर पर सदन के सबसे सीनियर विधायक को नियुक्त किया जाता है. उनका काम सदन के नए सदस्यों को शपथ दिलाना और विधानसभा स्पीकर का इलेक्शन करवाना होता है. इस बीच अकबरुद्दीन ओवैसी तेलंगाना विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है.

ओवैसी के छोटे भाई को प्रोटेम स्पीकर बनाने पर भड़के BJP विधायक; शपथ लेने से किया इनकार

Akbaruddin Owaisi: AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी के छोटे भाई अकबरुद्दीन ओवैसी ने नई विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में आज यानी 9 दिसंबर को शपथ ली है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, राज्यपाल तमिलसाई सौंदर्यराजन ने अकबरुद्दीन ओवैसी को पद की शपथ दिलाई है. इस बीच विधानसभा में बवाल हो गया है. 

BJP कर रही है विरोध

दरअसल, हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी के छोटे भाई अकबरुद्दीन ओवैसी को तेलंगाना विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर बनाने पर BJP विरोध  कर रही है. इस बीच पार्टी के सभी विधायकों ने आज यानी 9 दिसंबर को शपथ लेने से इंकार कर दिया. तेलंगाना बीजेपी चीफ जी किशन रेड्डी ने कहा, "हम मांग करते हैं कि विधानसभा अध्यक्ष का इलेक्शन इस  प्रोटेम स्पीकर के साथ नहीं होना चाहिए. हम यही बात राज्यपाल को भी बताएंगे."

तेलंगाना BJP चीफ ने क्या कहा?

जी किशन रेड्डी ने ने कहा, "हमने 8 सीटें जीती हैं और प्रदेश में 14 फीसद वोट प्रतिशत तक पहुंच गए हैं. एक सीनियर लीडर को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने की एक परंपरा है. हालांकि, कांग्रेस ने AIMIM के साथ अपने समझौते के वजह से अकबरुद्दीन ओवैसी को इस पद पर नियुक्त किया है. हमें इस पर आपत्ति है. हम मांग करते हैं कि विधानसभा अध्यक्ष का इलेक्शन इस प्रोटेम स्पीकर के साथ नहीं होना चाहिए. हम यही बात राज्य के राज्यपाल को भी बताएंगे."

जब तक जिंदा हूं ओवैसी के सामने नहीं लूंगा शपथ

इस बीच बीजेपी विधायक टी राजा सिंह ने अकबरुद्दीन ओवैसी के सामने शपथ लेने से इनकार कर दिया और उन्होंने कहा, "हम अकबरुद्दीन ओवैसी के सामने शपथ नहीं लेगें. जब तक जिंदा हूं ओवैसी के सामने शपथ नहीं लूंगा. उन्होंने कहा, "2018 में भी इसी AIMIM के विधायक को प्रोटेम स्पीकर बनाकर बिठाया था. उस वक्त भी नहीं ली. मैं कांग्रेस के सीएम रेवंत रेड्डी से पूछना चाहता हूं कि क्या आप BRS के मार्ग पर चलना चाहते हैं."

सीनियर विधायक को इस पद पर किया जाता है नियुक्त

दरअसल, प्रोटेम स्पीकर आमतौर पर सदन के सबसे सीनियर विधायक को नियुक्त किया जाता है. उनका काम सदन के नए सदस्यों को शपथ दिलाना और विधानसभा स्पीकर का इलेक्शन करवाना होता है. तेलंगाना में वैसे तो केसीआर सबसे सीनियर विधायक हैं, लेकिन वह अस्पताल में भर्ती हैं. इस वजह से चंद्रयानगुट्टा विधानसभा सीट से जीत दर्ज करने वाले अकबरुद्दीन ओवैसी को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया.

Zee Salaam Live TV

Trending news