Hajj Yatra 2024: इस साल हज के दौरान 98 भारतीयों की हुई मौत, MEA ने की पुष्टि
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2302512

Hajj Yatra 2024: इस साल हज के दौरान 98 भारतीयों की हुई मौत, MEA ने की पुष्टि

Hajj 2024: विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि इस साल सऊदी अरब के मक्का-मदीना में हज पर गए 98 भारतीयों की मौत हो गई है. विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि इस बार भारत से 1 लाख 75 हजार जायरीन हज करने के लिए मक्का गए हैं, 

Hajj Yatra 2024: इस साल हज के दौरान 98 भारतीयों की हुई मौत, MEA ने की पुष्टि

98 Indians Died During Hajj Pilgrimage: सऊदी अरब के मक्का-मदीना में हज पर गए 98 भारतीयों की मौत हो गई है. विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि इस साल भारत से 1 लाख 75 हजार जायरीन हज करने के लिए मक्का गए हैं, जिनमें से 98 लोगों की मौत हो गई है. इनमें से ज्यादातर मौतें प्राकृतिक कारणों, पुरानी बीमारियों और वृद्धावस्था के वजह हुई हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि अराफात के दिन 6 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 4 हज यात्रियों की जान दुर्घटना के कारण गई है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि हमारा हद मिशन मक्का में काम कर रहा है. हालांकि, हमने अपने कुछ लोगों को खो दिया है. उन्होंने कहा, "इस साल 175,000 भारतीय हज पर गए हैं. इनमें अब तक हमने अपने 98 नागरिकों को खो दिया है.  ये मौतें प्राकृतिक बीमारी, प्राकृतिक कारणों, पुरानी बीमारी और बुढ़ापे के कारण हुई हैं. अराफ़ात के दिन, छह भारतीयों की मौत हुई थी. वहीं, चार भारतीयों की मौत दुर्घटनाओं के कारण हुई."

1000 से ज्यादा हाजियों की हुई मौत
एएफपी के एक रिपोर्ट के मुताबिक तकरीबन  10 देशों ने हज के दौरान 1,081 जायरीन की मौत की सूचना दी है. इस समय सऊदी अरब प्रचड गर्मी का सामना कर रहा है. सोमवार को मस्जिदे हरम में तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. 

रिपोर्ट के मुताबिक,  मरने वाले कुल आंकड़े में 658 मिस्र, 183 इंडोनेशिया, 68 जॉर्डनियन और 58 पाकिस्तान के शामिल हैं. इसके अलावा मलेशिया, ईरान, सेनेगल, ट्यूनीशिया, सूडान और इराक और कुर्दिस्तान ने भी मौतों की पुष्टि की है.

पिछले साल इतने हाजियों की हुई थी मौत
गौरतलब है कि पिछले साल हज करने के दौरान अलग-अलग देशों के 300 से ज्यदा हाजियों की मौत हो गई थी, जिनमें ज्यादातर इंडोनेशिया के रहने वाले थे. वहीं,  187 भारतीय हाजियों की मौत की पुष्टि हुई थी.

Trending news