UPSC EPFO Recruitment 2023: कई पदों पर निकली भर्ती, जानें एलिजिबिलिटी, सेलेक्शन प्रोसेस और वैकेंसी की पूरी डिटेल
Advertisement

UPSC EPFO Recruitment 2023: कई पदों पर निकली भर्ती, जानें एलिजिबिलिटी, सेलेक्शन प्रोसेस और वैकेंसी की पूरी डिटेल

यूपीएससी यानी संघ लोक सेवा आयोग नें कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ के लिए भर्ती निकाली हैं. जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार ये भर्ती कुल 577 पदों के लिए निकाली गई है. उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अप्लाई करने से पहले नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ लें.

UPSC EPFO Recruitment 2023: कई पदों पर निकली भर्ती, जानें एलिजिबिलिटी, सेलेक्शन प्रोसेस और वैकेंसी की पूरी डिटेल

UPSC EPFO Recruitment 2023: यूपीएससी यानी संघ लोक सेवा आयोग नें कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ के लिए भर्ती निकाली हैं. जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार ये भर्ती कुल 577 पदों के लिए निकाली गई है. उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अप्लाई करने से पहले नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ लें. जानकारी के लिए बता दें उम्मीदवार वैकेंसी के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.upsconline.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करने की आखिरी तारीख 17 मार्च है.

वैकेंस डिटेल

आपको बता दें ये भर्ती वैकेंसी एनफोर्समेंट ऑफिसर (ईओ) / अकाउंट्स ऑफिसर (एओ) और असिस्टेंट प्रोविडेंट के पदों के लिए निकाली गई है. जिनमें से 418 वैकेंसी एनफोर्समेंट ऑफिसर (ईओ) / अकाउंट्स ऑफिसर (एओ) के लिए वहीं बची हुई वैकेंसी 159 वैकेंसी असिस्टेंट प्रोविडेंट के लिए है.

इन 418 पदों में से 204 पद अनारक्षित हैं. बचे 214 पदों में से 57 पद एससी 28 एसटी, 78 ओबीसी और 51 दिव्यांग कैटेगरी के लिए रिजर्व किए गए हैं. वहीं बात करें असिसटे्ट प्रोविडेंट के 159 पदों की तो उनमें से  68 अनारक्षित हैं, जबकि 25 एससी, 12 एसटी, 38 ओबीसी और 16 दिव्यांग कैटेगरी के लिए है. आपको जानकारी के लिए बता दें इससे पहले 2020 में इन पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी.

योग्यता क्या हो सकती है?

पिछले भर्ती (2020) के नोटिफिकेशन के अनुसार इंफोर्समेंट ऑफिसर/ अकाउंट्स ऑफिसर के पद के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलन डिग्री होनी चाहिए. इसके लिए आयु सीमा अधिकतम 30 साल है. वहीं बात करें आयु सीा की तो वह अधिकतम 30 साल है. इस भर्ती में रिजर्व कैटेगरी को छूट दी गई है.

सेलेक्शन प्रोसेस

भर्ती के लिए उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित एग्जाम और इंटरव्यू के जरिए होगा. इसके बाद मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी. अगर बात करें अंको के वेटेज का तो लिखित परिक्षा में 75:20 होगा. परिक्षा हिंदी और इंग्लिश दोनों में होगी और हर गलत आंसर पर 300 अंक काटे जाएंगे.

Trending news