Government Jobs for 10th Pass: डाक विभाग में निकली 10वीं पास के लिए बंपर भर्ती, यहां करें आवेदन
Advertisement

Government Jobs for 10th Pass: डाक विभाग में निकली 10वीं पास के लिए बंपर भर्ती, यहां करें आवेदन

Post Office Jobs for 10th Pass: भारतीय डाक में काम करने की ख्वाहिश रखने वालों के पास सुनहरा मौका है. डाक विभाग ने 10वीं पास के लिए 40 हजार से ज्यादा पदों पर आवेदन मांगे हैं. 

File PHOTO

India Post Jobs for 10th Pass: अगर आप 10वीं पास हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो फिर यह खबर आपके लिए ही है. दरअसल डाक विभाग ने बंपर भर्तियां निकाली हैं. वो 10वीं पास के लिए. डाक विभाग ने पूरे देश में 40 हजार से ज्यादा पदों पर आवेदन मांगे हैं. विभाग ने पोस्टमास्टर, सहायक शाखा पोस्टमास्टर और डाक सेवक के पदों निकाली हैं. इसके लिए आवेदन 27 जनवरी 2023 शुरू हो चुका है. 

कैसे करें आवेदन:
डाक विभाग की तरफ से जारी मांगे गए पदों पर आवेदन 27 जनवरी 2023 से शुरू हो चुका है. इच्छुक उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट (www.indiapostgdsonline.gov.in) पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करने की आखिरी तारीख 16 फरवरी है. इसके बाद कोई भी उम्मीदवार को अप्लाई करने की इजाज़त नहीं होगी. हालांकि विभाग ने उन लोगों को दो दिन छूट दी है जिनसे आवेदन के दौरान कोई गलती हो गई. अगर किसी उम्मीदवार से आवेदन के दौरान कोई गलती हो जाती है तो फिर वे 17 से 19 फरवरी के बीच ठीक कर सकते हैं. इस दौरान कोई भी नया आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा. 

क्वॉलिफिकेशन और सलेक्शन:
डाक विभाग के इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की योग्यता की बात करें तो भारत सरकार/राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश के बोर्ड से 10वीं पास होना लाजमी है. हालांकि मैथ्स और अंग्रेजी (जरूरी या ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में होना चाहिए). वहीं अगर सलेक्शन की बात करें तो उम्मीदवारों को सिस्टम जनरेटेड मेरिट लिस्ट के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. इसके बाद एक नई मैरिट तैयार होगी. 

भर्ती से जुड़ी जरूरी बातें:
पदों की संख्या-
40889 
आवेदन करने की तारीख- 27 जनवरी से 16 फरवरी
आवेदन में हुई गलती ठीक करने की तारीख- 17 फरवरी से 19 फरवरी
क्वाॉलिफिकेशन- 10वीं पास
कम से कम उम्र- 18 वर्ष
ज्यादा से ज्यादा उम्र- 40 वर्ष

ZEE SALAAM LIVE TV

 

Trending news