गाजा हिंसा के बीच सऊदी अरब का बड़ा बयान; कहा- "इसराइल पर लागू हो इंटरनेशनल लॉ"
Advertisement

गाजा हिंसा के बीच सऊदी अरब का बड़ा बयान; कहा- "इसराइल पर लागू हो इंटरनेशनल लॉ"

Israel Hamas War:  हमास ने पिछले साल 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमला किया था. जिसमें 1200 इसराइली आम नागरिकों की मौत हुई थी. जिसके बाद इसराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला किया, जिससे 26 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. 

गाजा हिंसा के बीच सऊदी अरब का बड़ा बयान; कहा- "इसराइल पर लागू हो इंटरनेशनल लॉ"

Israel Hamas War: गाजा हिंसा के बीच सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैल बिन फरहान अल सऊद ने इसराइल से इंटरनेशनल लॉ का सम्मान करने की गुजारिश की है.  सऊदी राज्य के स्वामित्व वाले अल अरबिया न्यूज चैनल के मुताबिक, उन्होंने 28 जनवरी को काहिरा में अपने मिस्र के हम मनसब समेह शौकरी के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान यह टिप्पणी की, जिसमें दोनों ने गाजा पट्टी में सीजफायर और जरूरतमंद लोगों तक सहायता पहुंचाने का आह्वान किया.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अधिकारी ने कहा कि सऊदी अरब दूसरे अरब देशों के साथ, फिलिस्तीनी लोगों की रक्षा के लिए दबाव बनाना जारी रखेगा. गाजा में मानवीय हालात पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के फैसले को इसराइल के जरिए खारिज किए जाने की बात करते हुए उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अंतरराष्ट्रीय कानून और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून दूसरों की तरह इसराइल पर भी लागू होने चाहिए.

ICJ ने इसराइली फौज की दी थी ये सलाह
इंटरनेशनल कोर्ट ने शुक्रवार को इसराइल को गाजा पट्टी में फिलिस्तीनियों के खिलाफ नरसंहार कृत्यों को रोकने के लिए अपनी शक्ति के भीतर सभी संभव उपाय करने का आदेश दिया. कोर्ट के मुताबिक, आदेश कानूनी रूप से बाध्यकारी हैं. हालाँकि, कोर्ट ने इसराइल को गाजा में अपने सैन्य ऑपरेशन को सस्पेंड करने का आदेश नहीं दिया था. 

लोग कर रहे हैं पलायन
ख्याल रहे कि हमास ने पिछले साल 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमला किया था. जिसमें 1200 इसराइली आम नागरिकों की मौत हुई थी. जिसके बाद इसराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला किया, जिससे 26 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, खान यूनुस इलाके में हमास और इसराइली फौज के बीच भीषण लड़ाई जारी है. इसराइली सेना ने खान यूनुस को चारों तरफ से घेर लिया है. इसराइली सेना पर इल्जाम लग रहे हैं कि हॉस्पिटल, रिफ्यूजी कैंप और स्कूल को भी निशाना बना रहा है. जिससे ज्यादा तदाद में नुकसान हो रहा है. जिससे लोग पलायन करने पर मजबूर हैं. 

Trending news