इजरायल-हमास युद्धविराम में आया बड़ा रोड़ा; नेतन्याहू ने मांगी जिंदा बंधकों की लिस्ट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2136932

इजरायल-हमास युद्धविराम में आया बड़ा रोड़ा; नेतन्याहू ने मांगी जिंदा बंधकों की लिस्ट

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के दरमियान लगभग जंगबंदी होने वाली थी लेकिन इससे पहले इजरायली प्रधानमंत्री ने जिंदा बंधकों की लिस्ट मांग ली है. उम्मीद है कि अब जंगबंदी की बातचीत अधूरी रह जाएगी.

इजरायल-हमास युद्धविराम में आया बड़ा रोड़ा; नेतन्याहू ने मांगी जिंदा बंधकों की लिस्ट

Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच जारी जंगबंगी के लिए बातचीत में पेचीदगियां आ गई हैं. अब इजराइल ने कहा है कि जब तक उसे हमास की तरफ से बंदी बनाए गए जीवित बंधकों की लिस्ट नहीं मिल जाती, तब तक वह बातचीत में हिस्सा नहीं लेगा. इजराइली प्रधानमंत्री के कार्यालय ने बताया कि यह संदेश इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की अध्यक्षता में युद्ध मंत्रिमंडल की एक बैठक के बाद वार्ताकारों को बताया गया.

4 मार्च को होने वाला था युद्धविराम
इजराइल की खुफिया एजेंसी व सैन्य खुफिया एजेंसी, मोसाद और शिन बेट ने खुलासा किया है कि 7 अक्टूबर, 2023 से हमास की हिरासत में मौजूद 134 बंधकों में से 31 की मौत हो चुकी है.
अमेरिका, कतर और मिस्र समेत अंतरराष्ट्रीय वार्ताकार चार मार्च तक संघर्ष विराम की उम्मीद कर रहे थे. लेकिन, इजराइली सरकार के फैसले से वार्ता में बाधा पैदा हो गई है. इज़राइल और हमास छह हफ्ते के लिए युद्धविराम और 40 इज़राइली बंधकों की रिहाई पर लगभग सहमत हो गए थे. इजराइली जेलों में बंद करीब 400 फिलिस्तीनियों को भी रिहा किया जाना है.

आज और कल होनी थी बातचीत
उधर, इज़राइल ने जोर दिया था कि सामूहिक हत्याओं की साजिश रचने और उन्हें अंजाम देने सहित गंभीर अपराधों के आरोपियों को रिहा नहीं किया जाएगा. एक हफ्ते पहले पेरिस और काहिरा में आयोजित शांति वार्ता में मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया, शिन बेट प्रमुख रोनेन बार, अमेरिका की एजेंसी सीआईए के प्रमुख विलियम बर्न्स, कतर के प्रधान मंत्री शेख मोहम्मद बिन अल थानी और मिस्र के ख़ुफ़िया प्रमुख, मेजर जनरल अब्बास कलीम ने हिस्सा लिया. दोहा में शनिवार और रविवार को बातचीत होनी थी, लेकिन इज़राइली प्रतिनिधियों ने सूचित किया है कि जब तक जीवित बंधकों के नामों की सूची नहीं सौंपी जाती, तब तक वे इसमें भाग नहीं लेंगे.

30 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत
इधर हमास की तरफ से संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि गाजा पट्टी में फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 30,228 हो गया है. इजरायली सेना ने 24 घंटे में 193 लोगों को मार डाला. समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, मंत्रालय ने शुक्रवार को एक प्रेस बयान में कहा कि पिछले साल अक्टूबर में इजरायल-हमास जंग शुरू होने के बाद से अब तक 71,377 फिलिस्तीनी घायल हुए हैं.

Trending news