इजरायली हमलों में लेबनान में कितने लोगों की मौत, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए आंकड़े
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2476177

इजरायली हमलों में लेबनान में कितने लोगों की मौत, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए आंकड़े

Israel Lebanon War: 23 सितम्बर से इजरायली सेना हिजबुल्लाह के साथ बढ़ते तनाव के बीच लेबनान पर ताबड़तोड़ हवाई हमला कर रही है. 8 अक्टूबर 2023 के बाद से इजरायली सेना की ओर से लेबनानी-इजरायली सीमा पर गोलीबारी की जा रही है.

इजरायली हमलों में लेबनान में कितने लोगों की मौत, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए आंकड़े

Israel Lebanon War: इजरायल लेबनान पर लगातार हमले कर रहा है. इस हमले में 2,367 लोगों की मौत हो गई है. जबकि  11,088 लोग जख्मी हुए है. इस बीच इजरायल ने 16 अक्टूबर को लेबनान के अलग-अलग इलाकों में भीषण बमबारी की है. जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई है. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 16 अक्टूबर को लेबनान के अलग-अलग इलाकों में हुए इजरायली हवाई हमलों में मृतकों की संख्या 17 और घायलों की संख्या 182 हो गई. वहीं, समाचार एजेंसी शिन्हुआ की मानें तो, दक्षिण में तीन लोग मारे गए और 92 लोग जख्मी हो गए. नबातियेह प्रांत में नौ लोग मारे गए और 49 घायल हो गए. वहीं, बेका घाटी में पांच लोग मारे गए और 26 लोग घायल हो गए। इसके अलावा, बालबेक हरमेल प्रांत में 15 लोग घायल हो गए. 

गाजा में अब तक कितने लोगों की हुई मौत
23 सितम्बर से इजरायली सेना हिजबुल्लाह के साथ बढ़ते तनाव के बीच लेबनान पर ताबड़तोड़ हवाई हमला कर रही है. 8 अक्टूबर 2023 के बाद से इजरायली सेना की ओर से लेबनानी-इजरायली सीमा पर गोलीबारी की जा रही है. जबकि, गाजा पट्टी में हमास और इजरायल के बीच युद्ध जारी है. यह हवाई अभियान पिछले साल हमास के इजरायली हमले के बाद बढ़े हैं. गाजा पट्टी पर इजरायली हमले में 42,400 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. मृतकों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं.

सीजफायर को लेकर नहीं बन पा रही है बात
दुनिया के बड़े देशों और संगठनों ने मध्य पूर्व के बिगड़ते हालात को लेकर कई चेतावनी जारी की. तमाम कोशिशों के बीच भी शांति वार्ता पर बात नहीं बन पाई. इस बीच इजरायल की ओर से गाजा और लेबनान पर हवाई हमले जारी रहे. हालात ने गंभीर मोड़ तब और ले लिया जब इजरायल ने 1 अक्टूबर को दक्षिण लेबनान में प्रवेश कर जमीनी कार्रवाई शुरू की.

Trending news