Israel Hezbollah War Update: गाजा की तरह लेबनान हो जाएगा तबाह? पीछे नहीं हटेगा इजरायल, नेतन्याहू ने UN में खाई कसम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2448456

Israel Hezbollah War Update: गाजा की तरह लेबनान हो जाएगा तबाह? पीछे नहीं हटेगा इजरायल, नेतन्याहू ने UN में खाई कसम

Israel Hezbollah War Update: पिछले हफ़्ते से लेबनान में हिज़्बुल्लाह और इज़रायल के बीच लड़ाई चल रही है. इस बीच इज़रायल ने लेबनान में भारी बमबारी की हैय जिसमें 700 से ज़्यादा लोग मारे गए हैं. इस बीच इज़रायल ने अमेरिका के युद्धविराम प्रस्ताव को ठुकरा दिया है.

Israel Hezbollah War Update: गाजा की तरह लेबनान हो जाएगा तबाह? पीछे नहीं हटेगा इजरायल,  नेतन्याहू ने UN में खाई कसम

Israel Hezbollah War Update: 26 सितंबर की रात को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनान में 21 दिन के युद्ध विराम के अमेरिकी प्रस्ताव को खारिज कर दिया. बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि वह हिजबुल्लाह से अनिश्चित काल तक लड़ते रहेंगे और लेबनान पर भारी बमबारी जारी रखेंगे.

जारी रहेगा हमला
वहीं, न्यूयॉर्क में वार्षिक संयुक्त राष्ट्र महासभा (UN) को संबोधित करने पहुंचे बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि जब तक इजराइल के सभी उद्देश्य पूरे नहीं हो जाते, तब तक हवाई हमले जारी रहेंगे. बेंजामिन नेतन्याहू का यह बयान ऐसे समय में आया है जब बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में इजराइली हमले में हिजबुल्लाह की ड्रोन इकाई के प्रमुख मोहम्मद हुसैन सरूर की मौत हो गई.

हिजबुल्लाह का टॉप कमांडर ढेर
ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने एक बयान में तस्दीक की कि हमले में 1973 में जन्मे मोहम्मद हुसैन सरूर की मौत हो गई. बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजराइल की नीति स्पष्ट है. हम पूरी ताकत से हिजबुल्लाह पर हमला करना जारी रख रहे हैं और हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक हम अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर लेते, जिनमें से सबसे प्रमुख उत्तर के निवासियों की सुरक्षित रूप से उनके घरों में वापसी है.” 

सेना ने खाई कसम
उनकी टिप्पणियों से ठीक पहले, इजरायली सेना ने कहा कि उसने बेरूत के उपनगरीय इलाके में हवाई हमले में हिजबुल्लाह के ड्रोन कमांडर मोहम्मद हुसैन सरूर को मार गिराया. विदेश मंत्री इज़राइल कैट्ज़ ने पहले एक्स पर पोस्ट किया कि कोई संघर्ष विराम नहीं होगा. जबकि रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि सशस्त्र बलों का उद्देश्य हिजबुल्लाह को असंतुलित करना और उनके नुकसान को गहरा करना है.

लेबनान में अब तक 1500 लोगों की मौत
वहीं, लेबनान के विदेश मंत्री अब्दुल्ला बौ हबीब ने दावा किया है कि इज़राइली बमबारी से देश के अंदर पाँच लाख लोग विस्थापित हुए हैं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार देर रात कहा कि पिछले 24 घंटों में इज़राइली हमलों में देश में 92 लोग मारे गए और 153 घायल हुए, पिछले साल अक्टूबर में इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच दुश्मनी शुरू होने के बाद से 1,500 से ज्यादा लोग मारे गए हैं, गुरुवार को मारे गए लोगों की संख्या के साथ ही अकेले सोमवार से लेबनान पर इजरायली हमलों में मरने वाले लोगों की संख्या 700 से अधिक हो गई है.

Trending news