Israel-Hamas War: तेल अवीव में महीनों बाद बजा सायरन, हमास ने मिसाइल हमला करने का किया दावा !
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2264973

Israel-Hamas War: तेल अवीव में महीनों बाद बजा सायरन, हमास ने मिसाइल हमला करने का किया दावा !

Israel-Hamas War: इसराइल हमास के बीच आठ महीने से जारी जंग के कई महीनों बाद तेल अवीव में रॉकेट सायरन बजा है.  हमास ने ने दावा किया है कि उन्होंने तेल अवीव पर रॉकेटों की  बौछार की है. 

 Israel-Hamas War: तेल अवीव में महीनों बाद बजा सायरन, हमास ने मिसाइल हमला करने का किया दावा !

Israel-Hamas War: इसराइल हमास के बीच आठ महीने से जारी जंग के बीच हमास ने इसराइल पर आज रॉकेटों की बौछार करने का दावा किया है. वहीं, रविवार को तेल अवीव समेत पूरे मध्य इसराइल में रॉकेट सायरन बजे. हालांकि, इस हमले में अभी तक किसी के हताहत और किसी भी तरह के क्षति होने की कोई रिपोर्ट नहीं आई है. 

इससे पहले इसराइली सौनिकों ने इस महीने की शुरुआत में फलस्तीनियों की मदद के लिए राफा क्रॉसिंग से ट्रकों को दक्षिणी इसराइल से गाजा में प्रवेश कराया था. लेकिन यह स्पष्ट नहीं हो पाया था कि जारी लड़ाई के दौरान कारण मानवीय सहायता लोगों तक पहुंच पाएगा या नहीं.

हालांकि, अब मिस्र ने राफा क्रॉसिंग के अपने हिस्से को तब तक फिर से खोलने से इनकार कर दिया जब तक कि गाजा का कंट्रोल फलस्तीनियों को वापस नहीं सौंप दिया जाता. लेकिन अमेरिकी प्रेसिंडेट जो बाइडेन और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी के बीच एक फेन कॉल के बाद इसराइल के केरेम शालोम क्रॉसिंग, गाजा के मुख्य कार्गो टर्मिनल के जरिए से यातायात को अस्थायी रूप से डायवर्ट करने पर सहमत हुआ.
 
वहीं,  इसराइल का कहना है कि उसने सैकड़ों ट्रकों को एंट्री करने की इजाजत दी है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों का कहना है कि दूसरी तरफ से मदद  पहुंचाना आमतौर पर बहुत खतरनाक है.

जगं में अब तक इतने लोगों ने गंवाई जान
स्थानीय स्वास्थ्य अफसरों के मुताबिक, इसराइल और हमास के बीच जंग मे अब तक तकरीबन 36,000 फ़लस्तीनी मारे गए हैं, जबकि इस जंग की वजह से   2.3 मिलियन आबादी में से करीब 80% लोग अपने घरों से भाग गए हैं.  संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों का कहना है कि क्षेत्र के कुछ हिस्सों में अकाल पड़ रहा है, बच्चे और बूढ़े  भूख की वजह दम तोड़ रहे हैं.

क्या है पूरा मामला?
हमास ने 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमला करके जंग की शुरुआत की. हमास ने करीब 1,200 लोगों को इसरइल में घुसकर एक कार्यक्रम को दौरन मार डाला और लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया.कहा जा रहा है कि हमास के पास अभी भी करीब 100 इसराइली नागरिक बंधक बने हुए हैं.जबकि बाकी लोगों को पिछले साल संघर्ष विराम के दौरान रिहा कर दिया था.

Trending news