Israel Hamas War: हमास ने नए संघर्ष विराम प्रस्ताव को किया खारिज, संगठन कर रहा है ये मांगे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2174685

Israel Hamas War: हमास ने नए संघर्ष विराम प्रस्ताव को किया खारिज, संगठन कर रहा है ये मांगे

Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है. इस बीच हमास ने सीज फायर के प्रस्ताव को मानने से इंकार कर दिया है. संगठन की अलग डिमांड है जिसे नेतन्याहू मानने के लिए तैयार नहीं हैं.

Israel Hamas War: हमास ने नए संघर्ष विराम प्रस्ताव को किया खारिज, संगठन कर रहा है ये मांगे

Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच जंग रुकने का नाम नहीं ले रही है. लोगों की हर रोज़ जान जा रही है. लेकिन, सीजफायर की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है. हमास ने नए संघर्ष विराम प्रस्ताव को खारिज कर दिया है, जिसमें इज़राइल पर उसकी मूल मांगों की अनदेखी करने का आरोप लगाया गया है. हमास का कहना था कि युद्ध खत्म होने के इजराइल गाज़ा से सेना हटाए.

इजराइल-हमास में जंग जारी

अपने एक बयान में ग्रुप ने कहा कि उसने मध्यस्थों को सूचित किया है कि वह अपनी मूल स्थिति पर कायम है, जिसे मार्च की शुरुआत में बताया गया था. इसमें कहा गया है कि इज़राइल ने उसकी अहम मांगों पर कोई जवाब नहीं दिया है. जिसमें  "व्यापक युद्धविराम, पट्टी से (इज़राइली) वापसी, विस्थापित लोगों की वापसी और वास्तविक कैदियों की अदला-बदली शामिल है. यह बयान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के जरिए तत्काल युद्धविराम और गाजा में बंधक बनाए गए सभी बंधकों की रिहाई के लिए एक प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के तुरंत बाद आया है.

वोट ने इज़राइल और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच टकराव को उकसा दिया है. जिसमें यूएस ने सोमवार को अपनी वीटो शक्ति का इस्तेाल नहीं करने का फैसला किया. जवाब में, इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक उच्च स्तरीय डेलीगेशन की वाशिंगटन की योजनाबद्ध यात्रा रद्द कर दी.

नेतन्याहू ने हमास की डिमांड की रिजेक्ट

इज़रायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास की मांगों को "भ्रमपूर्ण" बताते हुए खारिज कर दिया है. नेतन्याहू चाहते हैं कि इजराइल के बंधक छूटने के बाद वह फिर से जंग शुरू करें और हमास के खात्मे तक न रुकें. माना जाता है कि हमास ने अभी भी लगभग 100 बंधकों को बंधक बना रखा है, साथ ही लगभग 30 अन्य लोगों के अवशेष भी हैं. बता दें, इससे पहले 240 फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई के बदले में नवंबर में एक सप्ताह के संघर्ष विराम के दौरान 100 से अधिक बंधकों को मुक्त कर दिया गया था.

इज़राइल कर रहा है नरसंहार

संयुक्त राष्ट्र के टॉप मानवाधिकार निकाय के साथ काम करने वाले एक स्वतंत्र विशेषज्ञ ने सोमवार को कहा कि यह मानने के "उचित आधार" हैं कि इज़राइल गाजा में नरसंहार कर रहा है. अंतर्राष्ट्रीय सहायता अधिकारियों का कहना है कि गाजा पट्टी की पूरी आबादी - 2.3 मिलियन लोग खाने की किल्लत से जूझ रहे हैं.

32000 फिलिस्तीनियों की मौत

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, घिरे क्षेत्र में 32,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और 74,000 से अधिक घायल हुए हैं, जो अपनी तादाद में नागरिकों और लड़ाकों के बीच अंतर नहीं करता है. इसमें कहा गया है कि मृतकों में दो-तिहाई महिलाएं और बच्चे हैं.

Trending news