इजरायल-हमास के दरमियान इतने हफ्तों की हो सकती है जंगबंदी! सूत्रों ने दी जानकारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2093652

इजरायल-हमास के दरमियान इतने हफ्तों की हो सकती है जंगबंदी! सूत्रों ने दी जानकारी

Israel Hamas Ceasefire: इजरायल हमास के दरमियान पिछले तकरीबन 4 महीने से जंग जारी है. अब खबर आ रही है कि मध्यस्थों के जंगबंदी के प्रस्ताव पर हमास राजी हो गया है. अगर ये समझौता होता है तो 6 हफ्ते की जंगबंदी हो सकती है.

इजरायल-हमास के दरमियान इतने हफ्तों की हो सकती है जंगबंदी! सूत्रों ने दी जानकारी

Israel Hamas Ceasefire: गाजा पट्टी में हमास और इजरायल के दरमियान जारी जंग को रोकने की कोशिशों के बीच एक बार फिर जंगबंदी की उम्मीद की जा रही है. अलअरबिया उर्दू की खबर के मुताबिक मध्यस्थों ने हमास को जंगबंदी का प्रस्ताव दिया था. इसमें हमास ने जंगबंदी की शुरूआत को मंजूरी दी है.

सूत्रों के मुताबिक मध्यस्थों ने गाजा में 6 हफ्तों के लिए जंगबंदी का प्रस्ताव दिया. प्रस्तावित जंगबंदी में हमास की कैद में 36 बंदियों की रिहाई का भी जिक्र है. प्रस्ताव के मुताबिक हमास हर रोज एक इजरायली बंदी को रिहा करेगा.

प्रस्ताव के मुताबिक हमास ने इजरायल की कैद में 3000 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किए जाने की मांग की है. प्रस्तावित जंगबंदी समझौते को 3 के बजाय 4 चरणों में बदलने का भी प्रस्ताव दिया गया है.

सूत्रों के मुताबिक अमेरिका गाजा में जंगबंदी के प्रस्ताव के पहलुओं का सपोर्ट कर रहा है और इजरायल इसे कुबूल करने के लिए कह रहा है. 

आपको बता दें कि इससे पहले नवंबर 2023 की आखिर में दोनों के दरमियान जंगबंदी हुई थी, जो 1 हफ्ते तक जारी थी. इसके तहत 7 अक्टूबर को गाजा में इजरायली बस्तियों और फौजी अड्डों पर हमास के अचानक हमले के दौरान बंदी बनाए गए तकरीबन 100 कैदियों को रिहा करने की इजाजत दी गई थी. इस समझौते के तहत 300 फिलिस्तीनियों की रिहाई भी हुई थी.

इजरायली अधिकारियों के मुताबिक कैदियों के परिवार वालों की तरफ से सरकार पर बहुत दबाव है. अंदाजा लगाया जा रहा है कि अब भी 137 इजरायली कैदी हमास की कैद में हैं. अंदाजा ये भी है कि तकरीबन 28 इजरायली कैदियों की जान चली गई है.

Trending news