गाजा में 'महफूज इलाके' पर भी इजराइल ने किया हमला: 60 लोगों की मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2339169

गाजा में 'महफूज इलाके' पर भी इजराइल ने किया हमला: 60 लोगों की मौत

Israel Hamas War: इजरायल ने गाजा में एक इलाके सुरक्षित घोषित किया था. उसने यहां भी हमला किया. यहां 17 लोगों की मौत हो गई है. कई दूसरे हमलों में लगभग 60 लोगों की मौत हुई है.

गाजा में 'महफूज इलाके' पर भी इजराइल ने किया हमला: 60 लोगों की मौत

Israel Hamas War: इजराइल की तरफ से सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात और मंगलवार को गाजा पट्टी के बीचो बीच की गई बमबारी में औरतों और बच्चों सहित 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. इनमें से एक हमला इजराइल की तरफ से घोषित ‘सुरक्षित क्षेत्र’ में भी किया गया. इजराइल ने सबसे घातक हमला दोपहर में किया जो मुवासी के दक्षिणी शहर खान यूनिस के बाहर एक गैस स्टेशन के पास हुआ. 

17 लोगों को मौत
मुवासी एक तटीय इलाका है, जो मानवीय ‘सुरक्षित क्षेत्र’ का हिस्सा है, जहां इजरायली सेना ने फलस्तीनियों को अन्यत्र हमलों से बचने के लिए शरण लेने के लिए कहा है. खान यूनिस के नसर अस्पताल के अफसरों ने बताया कि हमले में 17 लोगों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि इलाके में शरणार्थियों के लिए तंबू लगाए गए हैं. इजराइल की सेना ने इस हमले पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई. यह हमला उसी इलाके में हुआ, जहां गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा था कि शनिवार को हुए हमले में 90 से ज्यादा से फलस्तीनियों की मौत हो गई थी.

लक्षित हमला
इजराइल ने कहा था कि हमला हमास के शीर्ष सैन्य कमांडर मोहम्मद देइफ को निशाना बनाकर किया गया था. यह हमले ऐसे वक्त किए गए हैं, जब इजराइल और हमास संघर्ष विराम के नवीनतम प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं. एक दूसरा हमला नुसरियात और जोवाइदा के शरणार्थी शिविरों पर किया गया, जिनमें 10 महिलाओं और चार बच्चों सहित कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई.

9 लोगों की मौत
एक दूसरे गोला नुसरियात के एक स्कूल पर गिरा जिसमें लोगों ने शरण ले रखी थी. इस हमले में कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई. एसोसिएटेड प्रेस के संवाददाता ने मृतकों के शवों को देखा जिनमें से कुछ को नीले कंबल और चादर से ढक कर रखा गया था. शवों को दीर अल बलाह के अल अक्सा अस्पताल में पहुंचाया गया. इजराइली हमले के बाद शहर के ऊपर धुएं के गुबार उठते दिखे.

12 लोगों की मौत
इजराइली सेना ने कहा कि उसने मध्य गाजा में "आतंकवादियों पर लक्षित हमला किया." हालांकि, इसकी ज्यादा जानकारी नहीं दी. चिकित्सा अधिकारियों और एसोसिएटेड प्रेस के संवाददाताओं के मुताबिक खान यूनिस और दक्षिणी गाजा में सोमवार रात को किए गए दो हमलों में 12 लोगों की मौत हुई है. पश्चिमी तट पर भी हिंसा बढ़ गई है. मंगलवार को एक फलस्तीनी ने एक इजराइली पुलिसकर्मी को चाकू से हमला कर मामूली रूप से घायल कर दिया. जवाब में एक दूसरे अधिकारी ने गोली चलाई, जिससे हमलावर की मौत हो गई. मृतक की पहचान गाजा निवासी 19 साल के युवक के रूप में हुई है. हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि सात अक्टूबर 2023 में इजराइल पर हमास के हमले के बाद जवाबी कार्रवाई में अब तक गाजा में 38,600 से अधिक लोग मारे गए हैं.

Trending news