हमास की कार्रवाई से फिर बौखलाया इजरायल; अब राफा पर किया हवाई हमला, 16 लोगों की मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2236306

हमास की कार्रवाई से फिर बौखलाया इजरायल; अब राफा पर किया हवाई हमला, 16 लोगों की मौत

Israel Reacts: हमास ने इजरायल पर हमला किया है जिसमें इजरायल के तीन सैनिकों के मारे जाने की खबर है. इसके बाद इजरायल ने हमास पर जवाबी हमला किया है इसमें 16 लोगों की मौत हो गई है.

हमास की कार्रवाई से फिर बौखलाया इजरायल; अब राफा पर किया हवाई हमला, 16 लोगों की मौत

Israel Reacts: हमास के रॉकेट हमले के बाद इजरायल की सेना ने सोमवार को राफा में हवाई हमले किए, जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हवाई हमले में एक परिवार के नौ लोग और दूसरे परिवार के सात सदस्य मारे गए. हमास ने दक्षिणी इजरायल में केरेम शालोम के पास हमला किया था. इसके जवाब में इजरायल ने ये कार्रवाई की है. हमास के हमले में इजरायल रक्षा बल (IDF) के तीन सैनिक मारे गए और 11 सैनिक घायल हो गए. जबकि घायलों में 931 बटालियन के जवान और शेक्ड बटालियन का एक जवान शामिल है.

इजरायल पर हमला
IDF के मुताबिक हमला राफा इलाके से सुबह-सुबह किया गया. इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के उच्च पदस्थ सूत्रों ने एक समाचार एजेंसी को बताया कि जंग कैबिनेट सोमवार को बैठक करेगी और राफा पर जमीनी हमले पर फैसला करेगी. रक्षा मंत्री योव गैलेंट और बिना पोर्टफोलियो वाले मंत्री बेनी गैंट्ज़ दिन में बाद में होने वाली युद्ध कैबिनेट में हिस्सा लेंगे.

शांति वार्ता को झटका
गौरतलब है कि हाल ही में काहिरा में हुई अप्रत्यक्ष मध्यस्थता वार्ता में इजरायल ने अपनी जेलों में बंद 600 फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में हमास की हिरासत में मौजूद अपने कम से कम 33 बंधकों को रिहा करने पर जोर दिया था. केरेम शालोम क्रॉसिंग पर हमास के हमले में तीन IDF सैनिकों की मौत और इजरायल की जवाबी कार्रवाई से काहिरा में शांति वार्ता की प्रगति प्रभावित होने की संभावना है.

हमास का हमला
इससे पहले इजरायल ने जानकारी दी कि हमास के मोर्टार हमले में कम से कम इजरायल के तीन सैनिक मारे गए और नौ अन्य घायल हो गए. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सेना ने रविवार को एक बयान में कहा कि दक्षिणी गाजा पट्टी के राफा शहर से फिलिस्तीनी एन्क्लेव और इजरायल के बीच केरेम शालोम क्रॉसिंग पर लगभग दस मोर्टार दागे गए. हमास ने हमले की जिम्मेदारी ली है. जवाबी कार्रवाई में इजरायली युद्धक विमानों ने उस लॉन्चर को निशाना बनाया जिससे मोर्टार दागे गए थे. इलाके में मौजूद एक सैन्य ढांचे पर हमला किया.

Trending news