इजरायल ने की हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भीषण बमबारी, हथियार स्टोरेज को किया तबाह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2486973

इजरायल ने की हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भीषण बमबारी, हथियार स्टोरेज को किया तबाह

Hezbollah Israel War: 8 अक्टूबर, 2023 को हिजबुल्लाह ने गाजा में हमास के प्रति एकजुटता जाहिर करते हुए इजरायल पर रॉकेट दागने शुरू किए थे. इस बीच इजरायल ने भीषण हमला किया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.

इजरायल ने की हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भीषण बमबारी, हथियार स्टोरेज को किया तबाह

Hezbollah Israel War: इजरायल लगातार लेबनान में हवाई और जमीनी हमले कर रहा है. इस बीच IDF ने बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहिह में हिजबुल्लाह के हथियार स्टोरेज और मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी पर रात भर हमला किया. न्यूज एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, बयान में कहा गया है कि यह हमला खुफिया जानकारी के आधार पर किया गया था. सभी टारगेटेड साइट्स घनी आबादी वाले क्षेत्रों में नागरिक भवनों के नीचे या भीतर स्थित थीं.

आईडीएफ ने कहा कि यह हिजबुल्लाह द्वारा नागरिक बुनियादी ढांचे के व्यवस्थित दुरुपयोग और क्षेत्र में आबादी को खतरे में डालने की इच्छा का एक और उदाहरण है. इस बीच, इजरायल के मैगन डेविड एडोम रेस्क्यू सर्विस और इजरायली पुलिस के मुताबिक, गुरुवार को उत्तरी इजरायल में ऊपरी गैलिली और पश्चिमी गैलिली क्षेत्रों में लेबनान से दागे गए 50 प्रोजेक्टाइल के बाद तटीय शहर नहरिया के पास दो इजरायली लोग मामूली रूप से घायल हो गए.

इजरायली सेना ने क्या कहा?
इजरायली वायु सेना (आईएएफ) ने सोमवार को कहा कि उसने हिजबुल्लाह की दर्जनों ठिकानों पर टारगेटेड, इंटेलिजेंस बेस्ड हमले किए. ये हमले बेरूत, दक्षिणी लेबनान और लेबनानी क्षेत्र के भीतरी इलाकों में किए गए. इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) के मुताबिक जिन ठिकानों को निशाना बनाया गया उनका इस्तेमाल लेबनानी ग्रुप, अपनी आर्थिक गतिविधियों के लिए करता था. इजरायली सेना 23 सितंबर से लेबनान पर एयर स्ट्राइक कर रही है. उसने सीमा पार एक 'सीमित' जमीनी अभियान भी चलाया है, जिसका उद्देश्य कथित तौर पर हिजबुल्लाह को कमजोर करना है.

8 अक्तूबर को इजरायल ने किया हमला
इजरायली हमलों में हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह समेत कई कमांडरों की मौत हो गई और उसके कई ठिकानों को भारी नुकसान पहुंचा है. हालांकि लेबनानी ग्रुप भी इजरायल पर मिसाइलें दाग कर पलटवार कर रहा है. 8 अक्टूबर, 2023 को हिजबुल्लाह ने गाजा में हमास के प्रति एकजुटता जाहिर करते हुए इजरायल पर रॉकेट दागने शुरू किए थे. 

Trending news