Hezbollah Attack Israel: हिज़बुल्लाह ने इजराइल पर दागे 35 रॉकेट, जवाब में IDF ने मार दिए कई लड़ाके
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2217186

Hezbollah Attack Israel: हिज़बुल्लाह ने इजराइल पर दागे 35 रॉकेट, जवाब में IDF ने मार दिए कई लड़ाके

Hezbollah Rocket Strike Israel: हिजबुल्लाह ने इजराइल पर 35 रॉकेट दागे हैं, हालांकि इस हमले में किसी की जान नहीं गई. वहीं आईडीएफ ने दो बिल्डिंग्स को निशाना बनाया जिसमें कई लड़ाके मारे गए हैं.

Hezbollah Attack Israel: हिज़बुल्लाह ने इजराइल पर दागे 35 रॉकेट, जवाब में IDF ने मार दिए कई लड़ाके

Hezbollah Attack Israel: सोमवार को लेबनान से इज़राइल की ओर लगभग 35 रॉकेट दागे गए. इस हमले की जिम्मेदारी हिजबुल्लाह ने ली है और कहा है कि उन्होंने देश की ओर "दर्जनों" कत्युशा रॉकेट लॉन्च किए थे. हालांकि इस हमले को इजराइल की एयर डिफेंस ने नाकाम कर दिया है और किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है.

बता दें, इज़राइल-हमास युद्ध में 34,000 से अधिक फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें से कम से कम दो-तिहाई बच्चे और महिलाएँ हैं. इस युद्ध ने गाजा के दो सबसे बड़े शहरों को तबाह कर दिया है और भारी तबाही मचाई है. क्षेत्र की लगभग 80 प्रतिशत आबादी घिरे तटीय क्षेत्र के अन्य हिस्सों में भाग गई है.

हिज़बुल्लाह ने क्या कहा?

हिजबुल्लाह ने हमले की जिम्मेदारी ली है और कहा कि उसने दक्षिणी लेबनान के गांवों को निशाना बनाकर की गई छापेमारी के जवाब में उत्तरी इज़राइल में एक सेना मुख्यालय पर "दर्जनों" कत्युशा रॉकेट दागे थे.

आईडीएफ ने क्या कहा?

इज़राइल रक्षा बलों ने कहा कि हमले में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है. इस हमले के बाद इजरायली सेना ने दो इमारतों पर हमला किया करने के बाद दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकाने पर भी हमला किया, जहां पहले हिजबुल्लाह के कार्यकर्ता इकट्ठा हुए थे.

गाजा में हमले पर उठते सवाल

एसोसिएटेड प्रेस ने स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले से बताया कि सोमवार को दक्षिणी गाजा शहर राफा पर इजरइल ने हमला किया था. जिसमें 22 लोग मारे गए थे. इन 22 लोगों में से 18 बच्चे थे. यह हमला तब हुआ जब संयुक्त राज्य अमेरिका अपने करीबी सहयोगी इज़राइल को अरबों डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता को मंजूरी देने की राह पर था.

बता दें, जब से इजराइल और हमास के बीच जंग की शुरुआत हुई है. तभी से हिजबुल्लाह लगातार इजराइल पर हमला करता आ रहा है. कई बार इजराली सैनिकों और हिजबुल्लाह के लड़ाकों के बीच झड़प हो चुकी है. हाल ही में सगंठन ने आईडी लगाकार लेबनान की सीमा में घुस रहे इजराली सैनिकों को मारा था.

Trending news